सरकारी नसबंदी कैंप में करवाई नसबंदी हुई फेल, दो बच्चों की मां तीसरी बार हुई गर्भवती, बड़ा सवाल- लापरवाही का जिम्मा उठाएंगी सरकार?

10/8/2022 5:22:59 PM

आष्टा(राय सिंह मालवीय): देश मे जनसंख्या नियंत्रण बिल की बात भले ही हो रही हो और सरकार भी जनसंख्या नियंत्रण परिवार नियोजन के लिए प्रचार प्रसार करती है लेकिन मौजूदा हालात यह है कि जनसंख्या लगातार बढ़ रही है और बहुत जल्द भारत चीन को पछाड़ने वाला है। हालांकि सरकार नसबंदी के लिए समय समय पर सरकारी अस्पतालों में शिविर लगाती रहती हैI  लेकिन इन सरकारी शिविर में नसबंदी में लापरवाही का बड़ा मामला सामने आया है।

PunjabKesari

मामला नवबंर 2020 का है जहां सीहोर के आष्टा के शासकीय अस्पताल में नसबंदी शिविर लगाया गया था। जिसमें जावर तहसील के ग्राम हाजीपुर निवासी 2 बच्चों का पिता रोहित योगी भी अपनी पत्नी मीरा योगी को नसबंदी करवाने लेकर गया था। वहां मीरा की नसबंदी की गई, जिसका प्रमाण पत्र भी मीरा को दे दिया गया था।

PunjabKesari
लेकिन इसी बीच जुलाई 2020 मे मीरा को मासिक धर्म नहीं आया तो उसने आष्टा जाकर जांच करवाई जांच देख कर जब डॉक्टर ने बोला कि मीरा गर्भवती है तो मीरा और उसके पति के होश उड़ गए कि इतनी महंगाई के जमाने में परिवार का गुजारा नहीं हो रहा है और फिर एक और बच्चा होने पर बड़ा परिवार होने पर बच्चों की परवरिश करने मे बहुत परेशानी आएगी।

PunjabKesari

अब बेचारी मीरा और उसका पति सरकारी कार्यालयों के चक्कर काट रहे हैंI अब देखना यह रोचक होगा कि मीरा की तीसरी संतान जो इस दुनिया में आने वाली है उसके लिए सरकार जीवनयापन के लिए क्या कदम उठाती है? या मीरा और उसका पति ही मजदूरी करके गरीबी में ही उसको पालते है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News