ग्वालियर में मिला कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज, 15 दिन पहले चीन से आया था वापस

1/31/2020 10:41:27 AM

ग्वालियर: देश भर को दहशत में डालने वाले कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरिज ग्वालियर में पाया गया है। यह छात्र चीन के जहरान शहर में रह कर एमबीबीएस की पढ़ाई करता है और 15 दिन पहले ही ग्वालियर लौटा है। 21 साल का ये छात्र लगातार सर्दी, जुकाम और गले के दर्द से परेशान है। जो इलाज के लिए जिला अस्पताल मुरार पहुंचा। यहां मौजूद मेडिकल ऑफिसर डॉ वीके बाथम ने उस कंपलीट ब्लड काउंट टेस्ट कराने की सलाह दी लेकिन अलर्ट के बावजूद उसका नाम और पता दर्ज नहीं किया और ना ही इसकी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी। कोरोना वायरस के नाम से छात्र घबरा गया और वहां से चला गया।

इसके बाद वह जयारोग्य अस्पताल पहुंच गया। जहां चेपअप के बाद डॉक्टर्स ने उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती होने की सलाह दी लेकिन छात्र ने इंकार कर दिया और लौट गया। संदिग्ध मरीज की जानकारी जयारोग्य अस्पताल के डॉक्टर्स ने जिला प्रशासन को दी। मामले की गंभीरता को देखते हुए तुरंत CMHO डॉ मृदुल सक्सेना और सिविल सर्जन डॉ वीके गुप्ता समेत स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। मरीज को खोजने की जद्दोजहद शुरू हो गई। जयारोग्य अस्पताल सहित सभी नर्सिंग होम्स में छात्र का पता लगाने टीमें भेजी गई। जिला अस्पताल के सीसीटीवी फुटेज देखे गए उससे छात्र की पहचान हुई और फिर जयारोग्य अस्पताल में दर्ज उसके घर के पते पर दो टीमें भेजी गई।

संदिग्ध मरीज का करीब सात घंटे की सर्चिग के बाद पता चला तो स्वास्थ्य विभाग की सांस में सांस आई। घर पहुंच कर टीम ने संदिग्ध छात्र और उसके परिजनों का मेडिकल चेकअप किया। देर रात तक ये परीक्षण जारी रहा जिसका रिपोर्ट अभी आना बाकी है। उधर CMHO डॉ मृदुल सक्सेना और सिविल सर्जन डॉ वीके गुप्ता ने जिला अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर डॉ वीके बाथम को नोटिस जारी कर 24 घंटे में जवाब मांगा है।

meena

This news is Edited By meena