चाय बनाने वाले की बेटी बनी एयरफोर्स पायलट, बोली- पापा से सीखा हार न मानने का हुनर

6/23/2020 7:44:45 PM

नीमच: मध्य प्रदेश के नीमच में चाय की गुमटी लगाने वाले की बेटी ने अपने सपने साकार कर लिए। बचपन से ही सेना में जाने का जुनून आज सच हो गया। नीमच की बेटी भारतीय वायु सेना में अफसर बन गई है। शनिवार को वायु सेना अकादमी डांडीगल हैदराबाद में हुई पासिंग आउट परेड में आंचल को राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित किया गया। आंचल 123 फ्लाइट कैडेटों के साथ शनिवार को वायु सेना के अधिकारियों में शामिल हो गई है।

PunjabKesari

आंचल के पिता सुरेश गंगवाल चाय की गुमटी लगाते हैं और माता बबिता गंगवाल गृहिणी है। मध्य प्रदेश की 23 साल की आंचल जब हैदराबाद में एयरफोर्स ट्रेनिंग एकेडमी में एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के सामने मार्च पास्ट कर रही थीं तो उनकी आंखों में आंसू आ गए। इसकी वजह है उनके पिता व उनका संघर्ष, जिन्होंने तमाम मुश्किलों के बीच बेटी का साथ दिया। शनिवार को 123 कैडेट्स के साथ आंचल गंगवाल की भारतीय वायुसेना में कमिश्निंग हो गई।


PunjabKesari

सीएम शिवराज सिंह ने दी बधाई
वहीं इस उपलब्धि के लिए सीएम शिवराज सिंह ने आंचल को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि मध्यप्रदेश को गौरवान्वित करने वाली बेटी आंचल अब देश के गौरव और सम्मान की रक्षा के लिए अनंत आकाश की ऊंचाइयों में उड़ान भरेगी। बेटी को बधाई, आशीर्वाद और शुभकामनाएं!

 


आंचल के पिता ने कहा- मुझे गर्व है
आंचल के पिता सुरेश गंगवाल के अनुसार, मेरे दो बेटी और एक बेटा है। मैंने कभी बेटियों को आगे बढ़ने से नहीं रोका। बड़ी बेटी ने कड़ी मेहनत कर आज यह मुकाम हासिल किया है। आंचल ने अपने सपनों को पूरा करने के लिए विषम परिस्थितियों का भी सहजता से सामना किया। यही अब तक की मेरी पूंजी और बचत है। सीताराम जाजू शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नीमच से कम्प्यूटर साइंस से स्नातक किया है। वह शुरू से ही पढ़ाई में टॉपर रही है। बोर्ड की परीक्षा में उसने 92 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल किए थे।

PunjabKesari

विषम परिस्थितियों में भी साकारात्मक सोच
आंचल के पिता ने बताया कि मेरे तीनों बच्चे शुरू से ही अनुशासन में रहे। मैं पत्नी के साथ बस स्टैंड पर चाय-नाश्ते का ठेला लगाता हूं। जब मैं काम करता तो तीनों बच्चे हमें देखते रहते थे। कभी कोई फरमाइश नहीं की। जो मिल जाता उसमें खुश रहते। कभी भी दूसरों की देखा-देखी नहीं की।’ यही अब तक की मेरी पूंजी और बचत है।

PunjabKesari

यहां से मिली प्रेरणा
पिता के अनुसार, 2013 में उत्तराखंड में आई त्रासदी और वायुसेना ने जिस तरह वहां काम किया। उसे देखकर आंचल ने अपना मन बदला और वायुसेना में जाने की तैयारी की। वायु सेना में जाने से पहले आंचल मध्यप्रदेश पुलिस में उपनिरीक्षक और श्रम विभाग में श्रम निरीक्षक के रूप में आठ महीने तक काम कर चुकी हैं। लेकिन उसने यह नौकरी छोड़ दी। 

PunjabKesari

पापा से सीखा आगे बढ़ने का हुनर
आंचल का कहना है कि जीवन में आर्थिक परेशानियां आती हैं लेकिन मुश्किलों का मुकाबला करने का हौसला होना जरूरी है।’ शुरु से ही मेरा केवल एक लक्ष्य था। हर हाल में वायुसेना में जाना है। आखिरकार छठवीं कोशिश में मुझे सफलता मिली।’ ‘मुसीबतों से न घबराने का सबक उन्होंने अपने पिता से सीखा है।

PunjabKesari

मातृ सेवा के लिए हमेशा तैयार हूं
आंचल ने अपनी कामयाबी का श्रेय मां बबीता और पिता सुरेश गंगवाल को दिया। उन्होंने कहा, ‘जब मैंने माता-पिता से कहा कि मैं रक्षा क्षेत्र में जाना चाहती हूं तो वे थोड़े परेशान थे। हालांकि उन्होंने मुझे कभी रोकने की नहीं की। असल में, वे मेरे जीवन के आधार स्तंभ हैं। मैं अपनी देशसेवा के लिए हमेशा तैयार हूं।’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News