चिकित्सा विज्ञान के ग्रंथों का हिन्दी में प्रकाशन, अध्ययन और अध्यापन का हुआ शुभारंभ

10/16/2022 2:23:36 PM

ग्वालियर (अंकुर जैन): शासकीय केंद्रीय पुस्तकालय ग्वालियर में मध्यप्रदेश में चिकित्सा विज्ञान के ग्रंथों का हिन्दी में प्रकाशन अध्ययन एवं अध्यापन का शुभारम्भ की पूर्व संध्या पर शासकीय केन्द्रीय पुस्तकालय और प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जैसा कि विदित है कि हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई शुरू करके नया इतिहास मध्यप्रदेश रचने जा रहा है।

केन्द्रीय मंत्री अमित शाह द्वारा हिन्दी में मेडिकल पढ़ाई का शुभारंभ गुलाम मानसिकता से मुक्ति का पर्व होगा। 16 अक्टूबर  2022 को जिला स्तर का हिन्दी में ज्ञान का प्रकाश कार्यक्रम पुस्तकालय ग्वालियर के भव्य सभागार में हुआ। इस कार्यक्रम में विभिन्न शासकीय और निजी विद्यालय के छात्रों ने आकर पुस्तकालय प्रांगण में दीप प्रज्वलित किया और हिंदी भाषा को बढ़ाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर श्री जय कटियार जिला शिक्षा अधिकारी समेत उपस्थित अन्य  अतिथियों के साथ मां सरस्वती के सामने दीप प्रज्ज्वलन किया।
 

कटरिया ने हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई के शुभारंभ कार्यक्रम की पूर्व संध्या पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया। कटियार ने बताया कि हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई शुरू कर मध्यप्रदेश एक नया इतिहास रचने जा रहा है। हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई शुरू कर हम अंग्रेजी के बिना काम नहीं चल सकता, कि मानसिकता को बदलने की ओर अग्रसर हो रहे हैं। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह 16 अक्टूबर को हिन्दी में मेडिकल की पढा़ई का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर एमबीबीएस प्रथम वर्ष की हिन्दी पुस्तकों का विमोचन भी किया जाएगा। यह गुलाम मानसिकता से मुक्ति का पर्व होगा, जो एक सामाजिक क्रांति है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता अमित शाह के मुख्य आतिथ्य में आज लाल परेड ग्राउंड पर होगा।

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति में प्रारंभिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक भारतीय भाषाओं को पढ़ाई का माध्यम बनाने का ऐतिहासिक कार्य किया है। विश्व पटल पर हमारी प्रतिभाएं अपनी मातृ भाषा से स्थापित हो सकें, इसी उद्देश्य से मध्यप्रदेश में चिकित्सा की शिक्षा हिन्दी माध्यम से देने की पहल की गई है। इससे हिन्दी माध्यम से अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों के लिए नई संभावनाओं के द्वार खुलेंगे। उनकी नैसर्गिंक प्रतिभा का प्रकटीकरण होगा। मध्यप्रदेश से हो रही यह शुरूआत हमारे लिए गौरव का विषय है। इस दौरान अतिथियों का स्वागत क्षेत्रीय ग्रंथपाल राकेश कुमार ने किया।

कार्यक्रम का संचालन लोकमंगल पत्रिका के संपादक एवं वरिष्ठ साहित्यकार भगवान स्वरूप चैतन्य ने किया। इस अवसर पर प्राचार्य गोरखी अनिल पाठक, जनक गंज अनिल जैन, प्राचार्य  वंदना सिंह कुशवाहा, प्राचार्य अशोक दीक्षित विशेष रुप से उपस्थित थे। कार्यक्रम के समापन पर विवेक सोनी प्रबंधक की ओर से सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सभी उपस्थित विद्यालय के स्टाफ छात्र-छात्राओं ने पुस्तकालय प्रांगण में 2100 दीपक जलाकर  हिंदी भाषा में मेडिकल पढ़ाई आरंभ होने एक दूसरे छात्रों को बधाइयां दी।  

Devendra Singh

This news is News Editor Devendra Singh