छग में धूमधाम से मनाया गया तीजा पोरा तिहार, महिलाओं के लिए मायका बना सीएम बघेल का निवास

9/6/2021 6:17:17 PM

रायपुर(सूर्यपाल): मुख्यमंत्री सीएम भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध त्योहार तीजापोरा बड़ी धूमधाम से मनाया। मंत्रोच्चार के बीच वे धर्मपत्नी मुक्तेश्वरी बघेल और परिवार के सदस्यों के साथ कार्यक्रम में शामिल होकर भगवान शिव, नांदिया बैला और चुकियां-पोरा की पूजा अर्चना कर प्रदेश की सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की। उन्होंने इस अवसर पर सभी माताओं और बहनों को त्यौहार की बधाई और शुभकामनाएं दी। इस दौरान राऊत नाच दल और छत्तीसगढ़ी लोक कलाकारों के दल ने छत्तीसगढ़ी गीत संगीत से खूब समां बांधा। वहीं सीएम निवास में लोगों के लिए छत्तीसगढ़ी व्यंजनों की व्यवस्था भी की गई थी।

तीजा-पोरा तीहार कार्यक्रम के लिए पूरे सीएम निवास की पारम्परिक रूप में भव्य सजावट की गई। कार्यक्रम स्थल को तीजा-पोरा पर्व सहित छत्तीसगढ़ी ग्रामीण संस्कृति और जन-जीवन के प्रतीकों से सुसज्जित किया गया और 3 भव्य गेट भी बनाए गए।



मुख्य द्वार को पोरा पर्व के पारंपरिक नांदिया बैला से सजाया गया। इसके सामने पारम्परिक झूले- रईचुल, बैला-गाड़ी, बस्तर जनजातीय आर्ट और छत्तीसगढ़ी जन-जीवन से जुड़े चित्रों का मनमोहक प्रदर्शन किया गया। मध्य द्वार को पोरा पर्व से जुड़े पारम्परिक बर्तनों से और तीसरे द्वार के बीच की गैलरी को रंग-बिरंगे मटकों और रंगीन टोकनी के द्वारा आकर्षक कलेवर दिया गया। 

कार्यक्रम में विशेष तौर पर स्वास्थ्य एवं पंचायत एवं ग्रामीण मंत्री टी.एस. सिंहदेव, महिला एवं बाल विकासमंत्री अनिला भेंडिया, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, वनमंत्री मोहम्मद अकबर, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, लोकसभा सांसद ज्योत्सना महंत, राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, राष्ट्रीय प्रवक्ता अलका लांबा, डॉ. रागिनी नायक सहित अनेक जनप्रतिनिधि, और बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित थीं।

meena

This news is Content Writer meena