2025 के हिसाब से बनेगा एयरपोर्ट का मास्टरप्लान, तैयारियां शुरू

12/11/2018 12:40:37 PM

इंदौर: मध्यभारत के सबसे बड़े एयरपोर्ट का रूप ले चुके इंदौर एयरपोर्ट का विकास 2025 की जरूरत के हिसाब से होगा। इसके लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) की चार सदस्यीय कमेटी ने इंदौर में तीन दिन रहकर इसे लेकर विस्तृत रिपोर्ट बनाई है। इधर, प्रबंधन भी यह मान रहा है कि जिला प्रशासन उसे 20 एकड़ जमीन इस सप्ताह सौंप देगा। इस साल अप्रैल से अक्टूबर तक इंदौर एयरपोर्ट से 17.25 लाख से अधिक यात्री सफर कर चुके हैं। 31 मार्च 2019 तक यह आंकड़ा 30 लाख के पार होगा।



कुछ सालों में इंदौर देश के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की सूची में शामिल होगा। इधर, प्रबंधन को 20 एकड़ जमीन मध्यप्रदेश शासन ने दी है। इस हफ्ते यह जमीन अधिकृत रूप से एएआई प्रबंधन को मिल जाएगी। एयरपोर्ट विस्तार को लेकर प्लान बनाया जा रहा है। प्रबंधन के मुताबिक, एएआई की चार सदस्यीय टीम ने यहां व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के बाद रिपोर्ट तैयार की है, जिसे वे मुख्यालय में पेश करेंगे। एयरपोर्ट का नया मास्टर प्लान 2025 के हिसाब से होगा।




 दोगुनी होंगी फ्लाइटस 
 
ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के सचिव हेमेंद्रसिंह जादौन के अमुसार किसी भी एयरपोर्ट को लेकर हर साल 10 प्रतिशत की ग्रोथ मानी जाती है। इसमें उड़ान और यात्री संख्या शामिल है। पिछले डेढ़ साल में इंदौर ने लंबी ग्रोथ की है, जिसमें फ्लाइटों की संख्या 44 से बढ़कर 100 के पार हो गई है। अगले पांच सालों में हम 20 प्रतिशत ग्रोथ भी माने तो 2025 तक इंदौर से उड़ानों की संख्या 200 तक हो सकती है।

suman

This news is suman