लड़ते-लड़ते कुएं में गिर गया बैल, रेस्क्यू टीम नहीं आई तो इस मुस्लिम शख्स ने बचाई जान

5/9/2020 9:11:22 PM

छतरपुर (राजेश चौरसिया): बुंदेलखंड में लॉकडाउन की मार इंसानों के अलावा अब जानवरों पर भी पड़ने लगी है। जहां भोजन के चक्कर में 2 बैल आपस में लड़ गये, और लड़ते-लड़ते दोनों में से एक बैल कुएं की मुंडेर तोड़ते हुए 50 फिट नीचे कुएं में गिर गया। गनीमत रही कि कुएं में अब भी बीस फिट गहरा पानी है जिससे वह पानी में गिरने से छतिग्रस्त होने और मौत के मुंह में जाने से बच गया।



घटना छतरपुर शहर बस स्टेड के पास सिद्ध गनेश मोहल्ल की है जहां खाने को लेकर दो बैल आपस मे लडाई करने लगे यहीं पास मे एक पुराना कुआं है जहां दोनों बैल में से एक बैल लड़ते हुए कुएं की पट्टी तोड़ते सीधे कुएं मे जा गिरा। पट्टी सहित कुएं में गिरने से भारी धड़ाम की आवाज हुई। जिससे लोग कुएं के पास पहुंचे और नगरपालिका और वन विभाग को सूचित किया। जहां घंटों पानी में पड़े रहने के बाद भी कोई बचाने नहीं आया। इस दौरान इलाके के लोगों और गौ सेवकों ने पानी में उतरकर बैल को रस्से से बांधा और तकरीबन 15  से 20 लोगों ने मिलकर बैल को 50 फिट गहरे कुएं से बाहर निकाला। इस रेस्क्यू में बैल के गिरने और खींचने में जहां-तहां चोटें आई हैं और बैल काफी घायल और थक सा गया है जिससे वह फिलहाल चल पाने में असमर्थ है।

स्थानीय लोगों ने इस बात की सूचना जानकारी नगर पालिका प्रशासन और पशु विभाग दी। फिर भी सरकारी अमला नहीं आया, तो स्थानीय लोगों ने अपने स्रोतों से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया और एक से दो घंटे की भारी मशक्कत उपरांत बैल को सुरक्षित बाहर निकाला गया। स्थानीय मोहल्ले के लोगों ने जिस तरह से साहसिक काम किया है लोग उनकी प्रशंसा कर रहे हैं।



बैल का रेस्क्यू करने और लोगों को एकत्रित करने में कुएं के सामने रहने वाले मुस्लिम भाई पाशा खान और समशी खान दोनों का बड़ा योगदान रहा दोनों भाईयों ने बैल को बचाने में भरपूर सहयोग किया और बैल को निकालने वालों में अन्य सहयोगियों को पुरष्कृत भी किया गया।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar