DAVV में फिर आया Ragging का मामला, सीनियर छात्रों पर नशे में रैगिंग करने के आरोप, एंटी रैगिंग कमेटी करेगी जांच

5/23/2022 5:22:53 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): कोरोना कॉल के पूरे 2 सालों के बाद राज्य और केंद्र सरकार में पूरे भारतवर्ष में लगभग सभी संस्थानों को पूरी तरह ऑफलाइन खोलने और अपने कार्य को करने की छूट दी है। कोरोना कॉल के दौरान शैक्षणिक संस्थानों को भी पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया गया था। अब जब ऑफलाइन मोड पर शैक्षणिक संस्थानों की शुरुआत हुई तो विवाद भी सामने आने शुरू हो गए। ताजा मामले में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के रविंद्र नाथ टैगोर छात्रावास में रैगिंग का बड़ा मामला सामने आया और शिकायत प्रबंधन तक पहुंची है। अब इंतजार है तो इस बात का कि दोषी छात्रों को चिन्हित किया जाए और उनके किए गए कर्मों की सजा उनको विधि संबंध दी जाए।



पढ़ाई के साथ साथ विद्यालय और महाविद्यालयों में छोटी मोटी घटनाएं तो रोज होती हैं लेकिन पढ़ाई के दौरान रैगिंग को लेकर सरकार की ओर से कड़े दिशा निर्देश है कि कोई भी सीनियर छात्र अपने जूनियर के साथ रैगिंग ना करें। लेकिन फिर भी सीनियर छात्र अपने जूनियर से कई प्रकार की रैगिंग करते हैं। मिसाल के तौर पर उठक बैठक लगवाना, कपड़े उतरवाना, डांस कराना और मारपीट करना।
देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के रविंद्र नाथ टैगोर छात्रावास में 10 से ज्यादा नए सत्र के छात्रों के साथ पुराने छात्रों ने रैगिंग की है और इसकी शिकायत विश्वविद्यालय प्रबंधन तक पहुंची और विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने इसे एंटी रैगिंग कमेटी को फॉरवर्ड कर दिया है। घटनाक्रम को लेकर प्रभारी कुलपति अशोक शर्मा ने विस्तार से मीडिया को जानकारी देते हुए एक कमेटी बनाने की बात कहते हुए जांच होना बताया है।



हालांकि मीडिया से बात करते हुए शर्मा ने यह भी कहा कि सामने आई बात में एक बात निकल कर सामने आई कि छात्रों का आपसी विवाद था जिसे रैगिंग के नाम पर आगे बढ़ाया गया है। संस्थानों के शुरू होते ही इस तरह की घटनाओं का प्रकाश में आना और आगे ऐसी घटनाओं का रुकना किस तरह से संभव है तो अशोक शर्मा ने कहा कि एक विशेष दस्ते का गठन तत्काल किया गया है जो कि आकस्मिक छात्रावासों और अन्य संस्थानों का निरीक्षण करेगा और ऐसी घटनाओं पर लगाम लगाने का प्रयास करेगा।

meena

This news is Content Writer meena