अमेरिका के सहयोग से इन जिला अस्पतालों में बनेगी सेंट्रल पैथोलॉजी लैब

7/13/2018 3:59:37 PM

ग्वालियर : स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता सुधारने और मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराने के उद्देश्य से भारत सरकार ने अमेरिकी सरकार के साथ अनुबंध किया है। अनुबंध के तहत अमेरिकी सरकार मध्यप्रदेश में सेंट्रल पैथोलॉजी लैब लगाएगी। लैब लगाने के लिए अमेरिकी सरकार के प्रतिनिधियों ने ग्वालियर जिला अस्पताल का निरीक्षण किया और सेंट्रल पैथोलॉजी लैब की संभावना तलाशी।

अमेरिकी सरकार के साथ हुए अनुबंध के तहत मध्यप्रदेश में ग्वालियर,इंदौर ,भोपाल, जबलपुर सहित 15 जिला अस्पतालों में सेंट्रल पैथोलॉजी लैब लगाई जाएगी। जिससे स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हो और मरीजों को उच्च गुणवत्ता वाली महंगी जांचो की सुविधा प्रदेश में ही सस्ते में उपलब्ध हो सके।


एडवांस बायो सेफ्टी सिस्टम लगेगा
अमेरिका के सहयोग से लगने वाली सेंट्रल पैथोलॉजी लैब में 47 प्रकार की जांचे की जाएंगी। एक सवाल के जवाब में कार्ल लुईस ने बताया कि लैब बनाने के लिए तीन चरणों में काम होगा। पहले चरण में मौजूदा लैब में अलग अलग-जगह एकत्रित किये जा रहे सैंपल को एक ही जगह एकत्रित किया जायेगा। दूसरे चरण में अमेरिकी सरकार के सहयोग से आधुनिक मशीने और उपकरण लगेंगे। जिससे ब्लड, यूरिन सैंपल की जाँच संभव हो सकेगी। तीसरे चरण में एडवांस बायो सेफ्टी सिस्टम, संक्रमण से बचाव के उपाय किये जायेंगे। 

 

 

suman

This news is suman