सड़क पर थूकने पर निगम टीम ने लगवाई उठक-बैठक और वसूला जुर्माना

8/12/2019 11:15:13 AM

भोपाल: स्वच्छता के मामले में नंबर-1 से 19वें पायदान पर पहुंचे भोपाल ने अब अपनी पॉजिशन दोबारा पाने के लिए कमर कस ली है।  रैंकिंग में आई गिरावट से सकते में आए भोपाल नगर निगम प्रशासन ने आनन-फानन में कार्रवाई शुरू कर दी। पान-गुटखा खाकर गंदगी करने वालों के खिलाफ भोपाल नगर निगम ने कार्रवाई करनी शुरु कर दी है। यहां गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना वसूला गया वहीं कुछ एक से सड़क पर ही उठक बैठक भी कराई गई।
 

जानकारी के अनुसार, भोपाल नगर निगम की टीम ने सड़क और सार्वजनिक जगहों पर थूकने के लिए करीब 1 हजार लोगों को पकड़ा और इनसे मोटा जुर्माना भी वसूला है। निगम अधिकारियों के मुताबिक कार्रवाई के दौरान निगम की टीम ने करीब 332 लोगों से 63 हज़ार रुपये का ऑन द स्पॉट फाइन वसूला है। लोगों को आगे से ऐसा न करने के लिए समझाया भी गया है कि नई गाइडलाइंस के मुताबिक सार्वजनिक जगहों पर गंदगी फैलाना अब जुर्माने की श्रेणी में आ गया है।



बता दें कि नगर निगम वैसे तो इस तरह की कार्रवाई करता आया है, लेकिन ये पहली बार है जब जुर्माने के रूप में इतनी बड़ी रकम वसूली गई है। वहीं निगम ने साफ कर दिया है कि ये मुहिम आगे भी जारी रहेगी और इस दौरान सार्वजानिक स्थानों पर थूकने, खुले में कचरा फेंकने या खुले में शौच करने वालों से इसी तरह जुर्माना वसूला जाएगा।



उठक-बैठक लगवाने पर खड़े हुए सवाल
भोपाल नगर निगम की टीम पर सवाल भी खड़े होने लगे हैं। गौरतलब है कि कार्रवाई के दौरान निगम की टीम ने एक शख्स से सड़क पर ही उठक बैठक लगवाई जिसका वीडियो अब वायरल हो गया है। लोग इसका विरोध करते हुए कहते नजर आए कि नगर निगम की टीम को इसका अधिकार किसने दिया?

meena

This news is Edited By meena