शादी से 6 दिन पहले पिता की मौत से टूट गया परिवार, फिर जिलाध्यक्ष ने धूमधाम से कराई बेटी की शादी

2/25/2022 2:06:12 PM

नीमच(मनीष बागड़ी): शादी से छः दिन पहले जब दुल्हन के सिर से पिता का साया उठ गया था तो जिसने भी उस बेटी और परिवार के बारे में सुना गमगीन हो गया था। पिता की मृत्यु के बाद बेटी की शादी स्थगित कर दी गई और परिवार की खुशियां गम में तब्दील हो गई। लेकिन इस गरीब परिवार की बिटिया के हाथ पीले करवाने और ठीक उसके परिवार के सदस्यों की तरह विवाह करवाने का सारा जिम्मा भाजपा के जिलाध्यक्ष और कार्यकर्ताओं ने निभाया। इस बिटिया के सिर से पिता का साया ऐसे वक्त उठ गया जब उसका विवाह होने वाला था। घर के आर्थिक हालात बेहद खराब थे, ऐसी विपरित परिस्थितियों में उसका विवाह भी टल गया था। नेताओं को जहां फीते काटने, सभाओं में भाषण देने से फुर्सत नहीं है ऐसे में भाजपा के जिला मुखिया की यह सकारात्मक पहल सराही जा रही है।

PunjabKesari

नीमच जिले के जीरन कस्बे में एक गरीब व दलित परिवार की कृष्णा अहिरवार के विवाह की तैयारियां चल रही थी, उसी दौरान उसके बीमार पिता का निधन हो गया था। ऐसे में विवाह टल गया, मां मजदूरी करके जैसे तैसे घर चला रही थी, कृष्णा मजदूरी के साथ बीए प्रथम वर्ष की पढ़ाई करती रही। गम के इस माहौल में भाजपा के नीमच जिलाध्यक्ष पवन पाटीदार वहां सांत्वना देने पहुंचे। वे सहज बोलकर लौट आये कि खुद को अकेला न समझें मदद करेंगे। कार्यकर्ताओं के साथ उनकी जब चर्चा हुई तो उन्हें पता चला कि बिटिया का विवाह उसके पिता के निधन और परिवार के खराब आर्थिक हालात के कारण टल गया तो उन्होंने साथियों से मशवरा कर उस बेटी के विवाह की जिम्मेदारी निभाने की भावना व्यक्त की। फिर बिटिया की मां और रिश्तेदारों से चर्चा की गई तो उनके लिए तो जैसे उम्मीदों को पंख लग गए। पंडित जी ने विवाह की तिथि 24 फरवरी का शुभ मुहूर्त बताया, भाग्य से इसी दिन जिलाध्यक्ष पवन पाटीदार का जन्मदिन भी है।

PunjabKesari

विवाह की तैयारियां शुरू हो गई। बिटिया का घर बसाने के लिए बर्तन और साजो सामान की व्यवस्था पाटीदार ने कर दी तो किसी पदाधिकारी ने बैंड, किसी ने ढोल, किसी ने टेंट जैसी व्यवस्थाएं जुटा दी। सोमवार से माता पूजन के साथ कृष्णा के विवाह की रस्में शुरू हो गई। हर रस्म में पवन पाटीदार के साथ उनकी पत्नी भी मौजूद रही। बिंदोली में भाजपा कार्यकर्ता और ग्रामीण जिम्मेदारी निभा रहे थे। हल्दी, मेहंदी की रस्में महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं ने पूरी करवाई। गुरुवार को कृष्णा का परिणय बंधन और आशीर्वाद समारोह हुआ।

PunjabKesari

कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा भी आशीर्वाद देने पहुंचे और उपहार भी दिया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने ही लगभग 2 हजार लोगों को प्रीतिभोज दिया। तमाम नेताओं से लगाकर छोटे बड़े कार्यकर्ताओं और ग्रामीणों ने इस अनोखे विवाह में उत्साह से उपस्थिति दर्ज कराई। जहां कृष्णा के परिजन यह सोच रहे थे कि विपरीत हालातों में समाज को बुलाकर कैसे विवाह की रस्म करवाई जाए, वहीं अब इस शानदार विवाह समारोह को देख वे आयोजकों को दुआएं देते नहीं थक रहे। अनूठे विवाह का यह उत्सव हर तरफ तारीफ बटोर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News