इस तारीख को जारी हो सकती है BJP उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, कई सांसदों के कटेंगें टिकट

3/13/2019 11:38:54 AM

भोपाल: चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही राजनीतिक दलों की तैयारियों में तेजी आ गई है। दलों में टिकटों को लेकर जबरदस्त मंथन किया जा रहा है। विधानसभा चुनाव में हार के बाद लोकसभा चुनाव में बीजेपी कोई रिस्क लेने के मूड में नही है, इसके लिए प्रत्याशियों के चयन के लिए सावधानी बरत रही है। सुत्रों के अनुिसार, होली से पहले यानी आगामी पांच छह दिनों में बीजेपी एमपी समेत देश भर में करीब 150 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर सकती है। इसमें प्रथम चरण के तहत जिन लोकसभा सीटों पर चुनाव होने हैं उन प्रत्याशियों के नाम होंगे।साथ ही वे प्रत्याशी होंगे जिनका नाम पहले से ही निश्चित माना जा रहा है।


 

16 मार्च को होगी बैठक
दरअसल, 16 मार्च को पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होनी है। 16 मार्च के बाद 18 मार्च को भी अमित शाह ने केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई है। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इस पर अंतिम फैसला होगा। पार्टी हर प्रत्याशी को प्रचार के लिए कम से कम एक महीने का समय देना चाहती है। माना जा रहा है कि होली से पहले भाजपा लोकसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर देगी। सूत्रों के मुताबिक 16 मार्च को उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की कई लोकसभा सीटों के लिए भाजपा उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी। उम्मीदवारों को लेकर पार्टी के अंदर कई स्तरों पर चर्चाओं का दौर जारी है।

 

इन नेताओं के टिकट पर संकट
भोपाल-विदिशा पर पार्टी को नए प्रत्याशियों की तलाश है। प्रदेश की दो लोकसभा सीटों पर सर्वे में भाजपा को मजबूत बताया गया है। यह सीट भोपाल और विदिशा की हैं। विदिशा से सांसद और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज न लड़ने का ऐलान कर चुकी हैं। भोपाल सांसद आलोक संजर के खिलाफ कोई माहौल नहीं है। सर्वे में यह सीट सुरक्षित बताई गई है। इस सीट पर आलोक शर्मा का नाम भी सामने आ रहा है।



चंबल-ग्वालियर में कटेगा टिकट
विधानसभा चुनाव एवं सर्वे रिपोर्ट को आधार माने तो इस बार चबल ग्वालियर अंचल की तीन लोकसभा सीटें मुरैना, भिंड एवं ग्वालियर इस बार खतरे मे हैं। मुरैना से अनूप मिश्रा, भिंड के डॉ. भागीरथ प्रसाद का टिकट काटा जा सकता है। ग्वालियर सांसद और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर चूंकि पार्टी में ताकतवर हैं, इसिलए वे भोपाल या फिर किसी और सीट से चुनाव लड़ सकते हैं।


सागर-खजुराहो में होगा बदलाव
बुंदेलखंड अंचल की सागर एवं खजुराहो लोकसभा सीट में भाजपा की स्थित खराब नहीं है। सर्वे रिपोर्ट में यहां पार्टी की जीतने की संभावना व्यक्त की गई है। पर इन दोनों सीटों पर भाजपा अपने प्रत्याशी बदल सकती है। इनमें से खजुराहो के सांसद नागेंद्र सिंह विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं। सांगर सांसद लक्ष्मीनारायण यादव की उम्र टिकट कटने का कारण बन सकता है। इससीट से इस बार बीजेपी प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल का नाम भी सामने आ रहा है।
 

 

suman

This news is suman