BJP के इन 5 सांसदों का कटा टिकट, कहीं विरोध तो कहीं विवाद बना कारण

3/24/2019 10:00:26 AM

भोपाल: लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने मध्य प्रदेश की 29 सीटों में से 15 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने पांच सांसदों के टिकट काटे है जबकि दस मौजूदा सांसदों पर भरोसा जताया है। हालांकि जिन्हे टिकट मिला उनमे भी कई ऐसे नेता थे पार्टी का अंदरूनी सर्वे और फीडबैक जिनके खिलाफ था। प्रदेश के लगभग 16 सांसदों के टिकट काटे जाने थे। लेकिन फिलहाल पांच के टिकट कटे हैं।



खास बात यह रही कि पार्टी ने एक पैराशूट उम्मीदवार पर भी भरोसा जताया है। चुनावी समय में कांग्रेस छोड़कर आई हिमाद्रि सिंह को शहडोल से सांसद बनाया है। हिमाद्रि कांग्रेस की संभावित प्रत्याशी थी, अब उनके दल बदलने से कांग्रेस भी दमदार प्रत्याशी की तलाश में है। शहडोल से मौजूदा सांसद ज्ञान सिंह को पार्टी ने अयोग्यता घोषित होने के डर से टिकट नहीं दिया क्योंकि हाई कोर्ट ने ज्ञानसिंह के उपचुनाव को शून्य घोषित कर दिया था।  वहीं स्थानीय फीडबैक के बाद से ही उनके टिकट काटे जाने की चर्चा थी।



मुरैना में इस बार अनूप मिश्रा की जगह नरेंद्र तोमर पर भरोसा जताया है। मिश्रा विधानसभा चुनाव भी लड़े थे लेकिन हार गए थे। वहीं ग्वालियर में ख़तरा महसूस करते हुए तोमर ने अपनी सीट बदल ली है। हालांकि अभी ग्वालियर सीट का फैसला नहीं हुआ है।हाल ही में अनूप मिश्रा ने ग्वालियर में एक बड़ा आंदोलन किया था जिसके चलते वे सुर्ख़ियों में आ गए थे। जिसके चलते कयास लगाए जा रहे हैं पार्टी उन्हें ग्वालियर से लड़ा सकती है। वहीं अक्सर विवादित बयानों से सुर्ख़ियों में रहने वाले उज्जैन से सांसद चिंतामणि मालवीय का टिकट कट गया है। उनकी जगह अनिल फिरोजिया उज्जैन से उम्मीदवार होंगे।



खंडवा सीट से प्रबल दावेदार मानी जाने वाली पूर्व मंत्री अर्चना चिटनीस को भी निराशा मिली है। उनकी जगह पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अपनी टिकट बचाने में कामयाब रहे। विधानसभा चुनाव के बाद से ही दोनों नेताओं के बीच दावेदारी को लेकर जमकर खींचतान चल रही थी। निर्दलीय प्रत्याशी से हारी चिटनीस का टिकट आख़िरकार कट गया। वहीं जाति प्रमाण मामले में फंसी ज्योति धुर्वे का टिकट भी कट गया है। वहीं बीजेपी की एक और मजबूत गढ़ वाली सीट भिंड पर भी बदलाव किया गया है। यहां से मौजूद सांसद भागीरथ प्रसाद का क्षेत्र में भारी विरोध के चलते उनका टिकट कट गया। यहां से पार्टी ने पूर्व विधायक संध्या राय को प्रत्याशी बनाया है।कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए डॉ भागीरथ प्रसाद जो वर्तमान सांसद है उनका टिकट कटा है। 

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR