महाकाल की नगरी में उमड़ा आस्था का सैलाब, सावन के दूसरे सोमवार हजारों भक्तों ने किए भस्म आरती के दर्शन

7/25/2022 1:37:32 PM

उज्जैन(विशाल सिंह): विश्व प्रसिद्ध उज्जैन के महाकाल मंदिर में आज सावन के दूसरे सोमवार बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा की दुर्लभ भस्म आरती के दर्शन किए। बाबा महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में सावन पर्व के दूसरे सोमवार को आज बड़ी संख्या में श्रद्धालु महाकाल मंदिर पहुंचे।

अलसुबह 2: 30 बजे बाबा के पट खोले गए। इसके बाद पंडे पुजारियों द्वारा जल चढ़ाया गया फिर महाकालेश्वर का दूध, घी, दही, शक्कर, शहद से पंचामृत अभिषेक किया गया। अभिषेक के बाद बाबा का श्रृंगार कर भस्म आरती की गई। भस्मारती के बाद बाबा का मनमोहक विशेष श्रृंगार किया गया। मंदिर के पुजारी ने बताया कि सामान्य दिनों में रोजाना 3:00 बजे बाबा के पट खोले जाते हैं पर सावन माह में सुबह 2:30 बजे ही बाबा के पट खोल कर भस्म आरती की तैयारी कर मनमोहक श्रृंगार किया जाता है। पुजारियों ने मिलकर बाबा की लगभग 1 घंटे तक आनंदमयी भस्म आरती की और बाबा की इस दुर्लभ भस्म आरती का दर्शन लाभ प्राप्त किया।



गौरतलब है कि पिछले 2 वर्षों से कोरोना काल के कारण श्रद्धालु सावन माह में बाबा की भस्म आरती का लाभ नहीं ले पा रहे थे। इस वर्ष सभी भक्त बड़े उत्साह के साथ बाबा के दर्शन करने पहुंचे और दर्शन कर प्रसन्न दिखाई दिए। सावन माह में दूर-दूर से प्रदेश और देश से श्रद्धालु 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने उज्जैन आते हैं और बाबा के दर्शन पाकर वह अपने आप को सौभाग्यशाली समझते हैं। इसी कड़ी में आज बाबा की भस्म आरती में आस्था का सैलाब दिखाई दिया।
 

meena

This news is Content Writer meena