यूरिया की किल्लत से निपटने का सरकार ने निकाला तरीका, किसानों को वितरित किया जाएगा नैनो यूरिया

1/3/2020 11:16:10 AM

भोपाल: मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार यूरिया की किल्लत से छुटकारा पाने का आसान तरीका निकाल लिया है। अब इफको द्वारा बनाया गया नैनो यूरिया किसानों को मिलेगा जिससे न केवल समय की बचत होगी बल्कि यह किसानों को समय पर उपलब्ध होगा और इससे पैसे की बचत भी होगी। यह जानकारी सहकारिता मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह ने मिन्टो हॉल में आयोजित 'कृषि विकास में सहकारिता का योगदान संगोष्ठी के शुभांरभ पर दी। इस, मौके पर इफको के प्रबंध निदेशक डॉ उदय शंकर अवस्थी ने नैनो यूरिया की खासियत के बारे में भी बताया।



नैनो यूरिया की खासियत
नैनो यूरिया लिक्विड फार्म में होगा। आधा लीटर नैनो यूरिया में एक बोरी यूरिया खाद के बाराबर की उत्पादकता होगी। इस हिसाब से आधा लीटर की बॉटल किसानों को करीब सौ रूपए के आस-पास के कीमत में मिले सकेगी। जबकि वर्तमान में यूरिया की एक बोरी 266 रुपए में किसानों को मिलती है। कुल मिलाकर आधी से कम कीमत पर किसानों को यूरिया मिलेगा। सरकार खरीफ के अगले सीजन में नैनो यूरिया वितरित करेगी।
डॉ. अवस्थी ने बताया कि नैनो यूरिया न केवल इको फ्रेन्डली होगा बल्कि इससे जमीन की उर्वरा शक्ति भी प्रभावित नहीं होगी। उन्होंने बताया कि इफको जैविक खाद के बाद अब जैविक कीटनाशक भी बना रहा है, जो वातावरण के लिए हानिकारक नहीं होगा।



गोदाम से सीधे पहुंचाएं खाद
इस कार्यक्रम का शुभारंभ करने पहुंचे सहकारिता मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह ने कहा है कि खाद गोदाम से सीधे सहकारी समितियों को भिजवाई जाए। इससे समय की बचत होगी। उन्होंने कहा कि इफको द्वारा किसानों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी उन तक पहुंचाई जानी चाहिए। उन्होंने प्रत्येक विपणन सहकारी समिति में योजनाओं की जानकारी आवश्यक रूप से प्रदर्शित करने के निर्देश भी दिए।

 

meena

This news is Edited By meena