पंजाब केसरी की खबर का असर, जच्चा-बच्चा के लिए आगे आए समाज सेवियों के हाथ

5/8/2020 6:48:07 PM

छतरपुर (राजेश चौरसिया): सिविल लाइन थाना के पास सड़क किनारे डेरा डाले धुमक्कड़ जाति की महिला का प्रसव सड़क किनारे चारपाई की आड़ किए जाने की खबर दिखाई जाने के बाद अब इसका असर भी दिख रहा है। गरीब महिला की मदद करने के लिए शासन, प्रशासन और समाजसेवियों का तांता लग गया। जानकारी लगाने के बाद जिले की तेज तर्रार महिला SDM प्रियांशी भंवर ने महिला की भरपूर मदद की है, जिसके बाद समाजसेवियों ने भी अपने हाथ बढ़ाए।



इस बीच मौके पर मौजूद SDM प्रियांशी जहां उन्होंने तत्काल खाद्य अधिकारी को महिला का नाम राशन कार्ड में जोडऩे व बच्चे का नाम आंगनबाड़ी में जोडऩे के निर्देश दिए हैं। उन्होंने परिवार को तीन महीने के राशन की व्यवस्था भी कराई है। साथ ही आस्वासन भी दिया कि जो भी वाजिब मदद होगी। हम शासन स्तर पर पूरा करेंगे। साथ ही उन्होंने प्रसव दौरान मददकर्ता DSP पुलिस और अस्पताल की नर्स की तारीफ कर कहा कि वह इस कार्य के लिए प्रसंसा के पात्र हैं।



भरी दोपहर SDM प्रियांशी भंवर सिविल लाइन थाना के पास रह रही ज्योति के डेरा पहुंची। उन्होंने महिला से बात कर उनकी व बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। बातचीत में ये पता चला कि लॉक डाउन के कारण इन लोगों का रोजगार ठप है। तो उन्होंने तत्काल खाद्य अधिकारी को राशन कार्ड में महिला व उसके परिवार का नाम दर्ज कर तीन महीने का राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए कि बच्चे का नाम आंगनबाड़ी में दर्ज कर शासन से दी जाने वाली सभी सुविधाएं बच्चे को दी जाएं।



समाजसेवियों के भी हाथ आगे आए...
सड़क किनारे प्रसव की जानकारी और महिला की मदद की गुहार लगाने के बाद महल रोड निवासी रफत खान रात में ही डेरा पहुंचे और मदद का पिटारा खोला। उन्होंने महिला को रात में ही बहुत से फल, फ्रूट, राशन के पैकेट उपलब्ध कराते हुए, बच्चे के दूध के लिए कुछ रुपए भी भेंट किए। तो वहीं दूसरे दिन महीने भर का राशन उपलब्ध कराया। हालांकि इतनी मदद के बाद भी लॉक डाउन में जरूरतमंद लोगों की मदाद करने वाले आपाहुजुर कमेटी के रफ्तखान और अब्बास और साथीगण इन्हें लंच पैकेट उपलब्ध करा रहे हैं।



पहले नहीं था दाना अब काजू किशमिश से हो रहा गुजारा..
SDM की मदद और पहल के बाद अब समाजसेवी और दरियादिल लोग आगे आ रहे हैं। इसी तारतम्य में शहर के जाने माने समाजसेवी और बिल्डर व्यापारी सुऐब खान उर्फ भी महिला की मदद के लिये आगे आये। उन्होंने हमारे संवाददाता से संपर्क कर महिला की मदद की बात की जहां उन्होंने महिला को प्रसव उपरांत लगाने वाली हर सामग्री उपलब्ध कराया। जिसमें काजू, किसमिस, बादाम, अखरोट, अंजीर, छुहारे, गरी, नारियल, मखाने, शुद्ध-घी, बच्चे को सेरेलक, मिल्क, पॉवडर मिल्क सहित अन्य स्तेमाल में आने वाली पौष्टिक आहार, सामग्री, जड़ीबूटियां, मशाले भारी मात्रा में उपलब्ध कराए। जिससे उन्हें अब 3 महीने तक किसी भी प्रकार की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही अपना मोबाईल नंबर भी दिया ताकि जरूरत पड़ने पर आवश्यक मदद ले सकें।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar