बाबा महाकाल के दरबार में साल की अंतिम भस्म आरती, चलित दर्शन व्यवस्था से श्रद्धालु खुश, जमकर की तारीफ

12/31/2023 2:02:31 PM

उज्जैन(विशाल सिंह): विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में वर्ष 2023 की अंतिम भस्म आरती आज रविवार सुबह की गई। इस आरती में शामिल हुए श्रद्धालुओं ने मंदिर की व्यवस्था की जमकर तारीफ की और कहा कि हमने कभी ऐसा नहीं सोचा था कि बाबा महाकाल के हम कभी ऐसे दर्शन कर पाएंगे। लेकिन इसे भगवान की कृपा ही कहा जाए कि हमारी सोच से भी बेहतर तरीके से हमने बाबा महाकाल के दर्शन किए और अपने खराब कर्मों की सजा मांगी।

श्री महाकालेश्वर मंदिर में नव वर्ष पर आने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए मंदिर की दर्शन व्यवस्था में बदलाव करते हुए प्रोटोकॉल में सिर्फ 700 और बाकी श्रद्धालुओं को बाबा महाकाल के ठीक से दर्शन हो इसलिए चलित भस्म आरती की शुरुआत की गई थी। श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति की यह व्यवस्था श्रद्धालुओं को काफी पसंद आई जिससे हजारों श्रद्धालुओं ने इस व्यवस्था का लाभ लेते हुए बाबा महाकाल के निराकार से साकार स्वरूप के दर्शन किए और अपने आपको धन्य महसूस किया। मुंबई से श्रद्धालु विजय ने बताया कि चलित भस्म आरती से बाबा महाकाल के दर्शन कर में और मेरा पूरा परिवार बहुत खुश है। हम परिवार के 13 लोग उज्जैन आए थे जिन्होंने एक साथ बाबा महाकाल के दर्शनों का लाभ लिया।

वहीं मुंबई से ही आए राकेश चित्रोदा ने बताया कि बाबा महाकाल के दर्शन कर आत्म तृप्त हो गई और बाबा के इस स्वरूप को देखकर आंखों से आंसू भी आ गए। हमने अपने खराब कर्मों की सजा बाबा महाकाल से मांगी है और नए साल में अच्छे कार्य करने का संकल्प भी लिया है। याद रहे कि मंदिर में इन दोनों चलित भस्म आरती की जा रही है जिसका सतत लाभ श्रद्धालुओं को मिल रहा है कार्तिक मंडपम से श्रद्धालुओं को बाबा महाकाल के चलत भस्म आरती के दर्शन करवाया जा रहे हैं जिसके कारण आज सुबह लगभग 25 से 30 हजार श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल के दर्शन किए।

meena

This news is Content Writer meena