प्रकाश पर्व पर जगमग होंगे MP के सभी सरकारी कार्यालय, शासन ने जारी किया आदेश

11/8/2019 11:02:42 AM

भोपाल(इज़हार हसन खान): मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर सभी सरकारी भवनों को रोशनी से जगमगाएगी। प्रकाश पर्व की तैयारियों को लेकर सीएम ने पिछले दिनों मंत्रालय में सिख समाज के साथ बैठक की थी। इसमें सिख समाज के आगामी प्रकाश पर्व को यादगार बनाने को लेकर कई सारी प्लानिंग की गई। प्रकाश पर्व के मद्देनजर सभी शासकीय कार्यालयों में रात के समय लाइटिंग करने का आदेश जारी कर दिया है।

इससे पहले मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश पर श्री गुरुनानक देव जी के 550 प्रकाश पर्व को समर्पित एक विशेष ट्रेन तीर्थ दर्शन योजना के तहत भोपाल के हबीबगंज से सिख समाज के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल पटना साहिब जा चुकी है जिसको केबिनेट मंत्री पीसी शर्मा व मीडिया समन्वयक नरेन्द्र सलूजा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। दूसरी ट्रेन 22 अक्टूबर को जबलपुर से अमृतसर के लिए श्रद्धालुओं को लेकर जा चुकी है।

वही सीएम कमल नाथ ने श्री गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व को भव्य व धूम-धाम से मनाने के लिए एक समिति गठित की है पिछले दिनों इस समिति के साथ बैठक के दौरान सीएम ने कहा था कि श्री गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व पर जबलपुर में 20 करोड़ की लागत से श्री गुरुनानक देव जी की स्मृति में सिख संग्रहालय और शोध केंद्र बनाया जाएगा। इसके साथ ही श्री गुरुनानक देवजी की यादों से जुड़े प्रदेश के छह प्रमुख सिख धर्म स्थलो को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए 12 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। श्री गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व को मनाने के लिए गठित यह समिति स्थाई रूप से काम करेगी।



मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा था कि मध्यप्रदेश में श्री गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व को शानदार और यादगार बनाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास करेगी। श्री गुरुनानक देवजी के यादों से जुड़े भोपाल के टेकरी साहिब, इंदौर के इमली साहिब, बेटमा साहिब, ओंकारेश्वर स्थित गुरुद्वारा, उज्जैन का गुरुनानक घाट गुरुद्वारा एवं जबलपुर के ग्वारी घाट गुरुद्वारे में विकास कार्य एवं सुविधाओं के विस्तार के लिए राज्य सरकार 2-2 करोड़ रुपए देगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि गुरुनानक देवजी की यादों से जुड़े इन स्थलों को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि श्री गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित करते हुए इंदौर में शेरे पंजाब, सिखों के महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

meena

This news is Edited By meena