कुएं बावड़ी की सर्चिंग के लिए नगर निगम ने बनाई मोबाइल एप्लिकेशन, स्कूल,कम्युनिस्ट बिल्डिंग के अंदर बने कुओं पर शुरू होगी कार्रवाई

4/25/2023 3:15:00 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में रमनावमी के दिन बावड़ी हादसे के बाद जहां एक ओर प्रशासन और नगर निगम ने कब्जा की गई बावड़ी और कुओं को मुक्त करने का अभियान शुरू किया जिसमें नगर निगम उन्हें भरने में लगा हुआ था, वही दूसरी ओर राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और अन्य भाजपा के जनप्रतिनिधियों ने इसका विरोध किया था। वही कांग्रेस का भी कहना था ऐसा न किया जाए। उसके बाद मुहिम ठंडी पर गई थी जिसके बाद नगर निगम ने एक एप्लिकेशन बनाई है जिससे कि कुएं बावड़ी की लोकेशन देखी जा सकेगी। वही आने वाले दिनों में कम्युनिटी बिल्डिंग स्कूल में जो कुएं बावड़ी पर कब्जे किए हुए वहां से पहले हटाए जाएंगे।

आपको बता दे इस पूरे मामले पर निगमायुक्त हर्षिका सिंह ने बताया कि हमारे सामने 3 कैटेगरी है। यह एक जो अतिक्रमण मुक्त है, पर उसे सुरक्षित करना है। दूसरा यह कि किसी न किसी धर्म से जुड़ा मुद्दा है जो सभी समुदाय के लोगो से बातचीत करके करना पड़ेगा क्योंकि कई जगहों पर मूर्ति रखी है। वही तीसरा उन्होंने बताया कि कुछ स्कूल है। कम्यूनिटी बिल्डिंग है। उसके अंदर कुएं है।

वह बहुत खतरनाक है जिसे आने वाले 3 से 4 दिनों में खोल कर उसे सुरक्षित करना है। जहां तक अभियान में शिथिलता आई थी उसका कारण है पहले हार्ड कॉपी सर्वे हुआ था। परंतु हमारे पास सही लोकेशन उसका वर्क प्लान बनाने में दिक्कत जा रही थी। उसके लिए हमने मोबाइल एप्लीकेशन बनाया जिसमें एक सप्ताह का समय लग गया। अब मोबाइल एप्लीकेशन है उस पर दिख जाएगा कि कहा कहां कुएं है।

meena

This news is Content Writer meena