MP में मध्यवर्ग पर बजट की मार, आज से बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

7/6/2019 9:28:07 AM

भोपाल: हाल ही में भारी जनादेश के साथ दूसरी बार सत्ता में आई मोदी सरकार ने बजट में गांव, गरीब और किसान को सरकारी नीतियों को केंद्र में रखा है। लेकिन, आम आदमी पर थोड़ी और महंगाई लाद दी है। सरकार ने मध्य वर्ग को निराश किया है। पेट्रोल व डीजल पर एक रुपया एक्साइज ड्यूटी और एक रुपया सेस लगाने की घोषणा की है।

केंद्र सरकार के इस घोषणा से मप्र की जनता को दोहरी मार पड़ी। केंद्र के फैसले के तुरंत बाद मप्र सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर दो-दो रुपए अतिरिक्त ड्यूटी लगा दी है। वाणिज्यिक कर विभाग ने देर रात स्पष्ट किया कि केंद्र और राज्य की ड्यूटी में वृद्धि के बाद प्रदेश में पेट्रोल के दाम में प्रति लीटर 4.56 रुपए और डीजल में 4.36 रुपए का इजाफा होगा। हालांकि विभाग ने स्पष्ट किया है कि शहरों के हिसाब से रेट अलग-अलग होंगे। भोपाल में पेट्रोल के अनुमानित दाम 73.61 रुपए से बढ़कर 78.09 रुपए, वहीं डीजल के 65.63 रुपए से बढ़कर 70.03 रुपए प्रति लीटर हो सकते हैं। राज्य सरकार का कहना है कि भारत सरकार ने केंद्रीय करों में मप्र का हिस्सा करीब 2677 करोड़ रुपए कम कर दिया है, इसी वजह से यह कदम उठाना पड़ा। राज्य सरकार को अतिरिक्त ड्यूटी लगाने से सालाना पेट्रोल-डीजल पर करीब 1400 से 1500 करोड़ रुपए अतिरिक्त मिलेंगे।

बता दें कि शनिवार सुबह 6 बजे से लागू हो गई हैं। जिसमें नए रेट के हिसाब से पेट्रोल 78.09 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल 70.03 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

meena

This news is Edited By meena