छिंदवाड़ा में CM कमलनाथ का वर्चस्व आज भी बरकरार, BJP की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

4/27/2019 3:51:56 PM

भोपाल: कांग्रेस के गढ़ माने जाने वाले छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में इस बार पार्टी प्रत्याशी के तौर पर भले ही राजनीतिक सफर की शुरूआत करने वाले युवा नेता नकुलनाथ सामने हैं। लेकिन वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ का चार दशकों से जारी वर्चस्व आज भी कायम दिखायी देता है। ऐसे में  बीजेपी को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में इस बार सांसद के तौर पर चार दशकों तक प्रतिनिधित्व कर चुके कमलनाथ ने अपनी राजनीतिक विरासत एक तरह से अपने पुत्र नकुलनाथ को सौंपकर पार्टी प्रत्याशी बनाया है। नकुलनाथ समेत कुल चौदह प्रत्याशी संसदीय चुनाव लड़ रहे हैं और सभी की किस्मत सोमवार को इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद हो जाएगी।


 

चुनावी प्रचार में नाथ परिवार आगे
छिंदवाड़ा में भाजपा ने आदिवासी नेता नथन शाह को मैदान में उतारा है, लेकिन चुनाव प्रचार अभियान में कांग्रेस और नाथ परिवार ही हावी होता दिखायी दिया। शेष प्रत्याशियों का यहां कोई वजूद नजर नहीं आ रहा है। छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र के अलावा छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव भी हो रहा है, जिसके लिए मतदान सोमवार को ही होगा। विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर मुख्यमंत्री कमलनाथ समेत कुल नौ प्रत्याशी मैदान में हैं। भाजपा ने विवेक बंटी साहू को उम्मीदवार बनाया, लेकिन मामला आज चुनाव प्रचार अभियान की समय सीमा समाप्त होने तक एकतरफा ही कांग्रेस के पक्ष में नजर आ रहा है।


कांग्रेस के पक्ष में बन रहा माहौल
प्रचार के दौरान नजारा देखने पर साफतौर पर जो तस्वीर नजर आयी, वह कांग्रेस के पक्ष में ही जाती है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता जफर ने पत्रकारों से कहा कि, चार दशकों में कमलनाथ ने इस पूरे क्षेत्र का अभूतपूर्व विकास किया है और इसलिए ही आज छिंदवाड़ा का विकास मॉडल चर्चा में है। जफर का कहना है कि, कमलनाथ इस अंचल के प्रत्येक व्यक्ति से जुड़े हुए हैं। उनके सुख दुख में शामिल रहे और यथासंभव उनकी समस्याओं का समाधान करने का पूरा प्रयास किया। इस अंचल में स्वास्थ्य, पेयजल, बेहतर सड़कों, रोजगार के लिए अनेक उद्योगों और संस्थानों की स्थापना के अलावा विकास के अन्य कार्य किए गए। इसलिए इस क्षेत्र की जनता कमलनाथ और उनके परिवार के प्रति स्नेह का भाव रखती है। 

suman

This news is suman