शिक्षक का कारनामा, छात्रा के साथ मारपीट के बाद गंदगी साफ करवाई

9/4/2018 11:36:19 AM

छतरपुर : जिले के स्कूल में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां अपने छोटे भाई के साथ स्कूल में पढ़ने गई एक पांचवी की छात्रा के साथ शिक्षक ने न सिर्फ दुर्व्यवहार कर मारपीट की, बल्कि उससे शौचालय का मल भी साफ कराया। शिक्षक को शक था कि छात्रा के छोटे भाई ने ही शौचालय में गंदगी की है, इसकी पुष्टि किए बगैर शिक्षक ने छात्रा के साथ निर्दयता दिखाई। मामला जनपद शिक्षा केंद्र अंतर्गत प्राथमिक पाठशाला का है। यहां कायन निवासी रामसेवक लोधी की 10 वर्षीय छात्रा अपने छोटे भाई के साथ स्कूल गई थी। दोपहर 3 बजे शिक्षक खुमान अहिरवार ने उससे शौचालय में पड़े मल को साफ न करने पर सवाल किया।
छात्रा का आरोप है कि शिक्षक ने उसे डांटते हुए हाथ में निर्दयता से छड़ी मारी और शौचालय में पड़ी गंदगी को साफ करने का दबाव बनाया। मजबूरी में छात्रा ने शिक्षक के भय के चलते हाथ से मल उठाकर शौचालय के बाहर फेंका तब शिक्षक ने पानी और मिट्टी से उसके हाथ धुलवाए। घर में खेत से लौटकर आए अपने माता पिता को छात्रा ने स्कूल के पूरे घटनाक्रम से अवगत कराया। उसके पिता ने छात्रा के साथ बंधा पुलिस चौकी में जाकर शिक्षक के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। जिस पर चौकी पुलिस ने छात्रा का चिकित्सीय परीक्षण कराकर शिक्षक के खिलाफ धारा 374, 323 बालकों की देखरेख संरक्षण अधिनियम की धारा 75/82 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर जांच

स्कूलों में नहीं रहते चौकीदार और स्वीपर
विकासखंड बड़ामलहरा के अंतर्गत 268 प्राथमिक शाला और 94 माध्यमिक शाला है जिनमें सरकारी प्रयासों के चलते शौचालय तो बना दिए गए लेकिन न तो उन्हें साफ करने के लिए कोई स्वीपर का इंतजाम किया गया और न ही स्कूल के कक्षों की सुरक्षा के लिए चौकीदार तैनात किए गए हैं।

 

suman

This news is suman