शिवराज की कठोर तपस्या से तैयार हुआ शिव का अद्भुत संसार! जानिए कई दौरे और दर्जनों बैठकों के पीछे की पूरी कहानी...

10/11/2022 2:20:56 PM

भोपाल(विवान तिवारी): इतिहास के पन्नों में मध्य प्रदेश में 11 अक्टूबर मंगलवार का दिन दर्ज हो गया है। आज ही वो दिन है जब देशभर के सबसे बड़े धार्मिक गलियारे का लोकार्पण करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्जैन आ रहे हैं। आज ही का वो दिन भी है जब लोग शिव की आराधना और बाबा महाकाल के दर्शन के बाद उनकी कई कहानियों को सारगर्भित तरीके से महाकाल लोक में जाकर समझ सुन और देख सकेंगे। मगर क्या आपको पता है कि इस बाबा महाकाल के अद्भुत और अलौकिक संसार को समय पर तैयार करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जी जान लगा दी थी। वह भी तब जब प्रदेश में कई और मामले भी एकदम से हो रही थे। मगर सभी चीजों को बहुत ही बेहतर तरीके से समझ कर लोकार्पण के दिन तक सब कुछ सही और व्यवस्थित हो इसको लेकर वे वह दिन रात लगे हुए है। आइए जानते हैं कि आखिरकार किस प्रकार से मामा शिवराज ने खाने पीने की चिंता किए बगैर पीएम मोदी के लोकार्पण और देश की जनता के लिए सब कुछ कैसे व्यवस्थित किया है।

• लगातार महाकाल लोक को लेकर सीएम ले रहे थे बैठकें

मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन के बाबा महाकालेश्वर मंदिर में बनाए गए महाकाल लोक के लोकार्पण की तैयारियों को पूरी करने के लिए बीते कई दिनों से लगातार काम चल रहा था। 11 अक्टूबर यानी आज के दिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाकाल लोक का लोकार्पण करना था, तो ऐसे में सीएम शिवराज सिंह चौहान महाकाल लोक के लोकार्पण को लेकर लगातार समीक्षा बैठक ले रहे थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीते कई दिनों पहले ही ये कह दिया था कि "महाकाल लोक" का लोकार्पण समाज को एक दिशा में ले जाने का अद्भुत समारोह होगा। इससे जन-जन को जोड़ने के लिए पूरे प्रदेश में मिल कर प्रयास करने हैं। जिलों में भी उत्साह का वातावरण बना कर नागरिकों को कार्यक्रम के सीधे प्रसारण से जोड़ कर प्रत्यक्षदर्शी बनाने के प्रयास किए जाएं।

लोकार्पण दिवस के संध्या काल में श्री महाकाल लोक परिसर के शिवार्पण के समय हर घर में दीप जलाए जाएं। प्रत्येक नागरिक को सहभागिता के लिए प्रेरित किया जाए। यही नहीं वे लगातार अधिकारियों बात चीत करते रहे और ऐसा भी नहीं था कि प्रदेश के अन्य मामलों को लेकर के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गंभीर नहीं थे या  उन्होंने बाकी चीजों को परे रख दिया था, सभी चीजों को बहुत ही सही तरीके से व्यवस्थित कर वे लगातार लोकार्पण कार्यक्रम और महाकाल लोक को लेकर के अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उज्जैन प्रशासन से बातचीत हर रोज हो रही थी ऐसी जानकारी मिली है और यही नहीं यह कार्यक्रम भी महाकाल लोक की तरह ऐतिहासिक को इसके लिए भी उन्होंने पूरी जी जान लगा दी थी।

• लगातार कर रहे थे उज्जैन का दौरा...

जहां एक ओर महाकाल की नगरी उज्जैन में प्रभु का भव्य महाकाल लोक बन कर तैयार खड़ा है और अपने लोकार्पण की इंतजार में लगातार सज रहा है तो वही दूसरी ओर इसकी चर्चा सिर्फ मध्यप्रदेश में ही नहीं बल्कि देश-विदेश में भी है। वही इस भव्य आयोजन और ऐतिहासिक बाबा के संसार के लिए लगातार सीएम शिवराज सिंह चौहान उज्जैन का बीते कुछ दिनों से उज्जैन का दौरा चल रहा था। आए दिन वे उज्जैन पहुंच कर अधिकारियों से कार्यक्रम को लेकर के बातचीत करते दिखाई पड़ रहे थे तो वही लोगों से भी उनके चर्चा करने की कई फोटो वीडियो आती रही, यही नहीं अलग-अलग कैमरों की नजरों से बनाई गई कई वीडियो जिसमें सुबह और शाम की क्या तस्वीर होगी वहां कि वह भी आती रही।

यही नहीं दशहरे के दिन भी प्रदेश के मुखिया उज्जैन में ही थे और लगातार लोगों से मिल रहे थे, कार्यक्रम को लेकर के अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे और महाकाल लोक का निरीक्षण भी उन्होंने किया। दशहरे के मौके पर विजयदशमी की बधाई देते हुए उन्होंने ये कहा था कि आप सभी को विजयादशमी की हार्दिक शुभकामनाएं! अद्भुत समय है यह! चारों ओर आनंद की वर्षा हो रही है, उत्साह का वातावरण है। इस बार की विजयादशमी कुछ अलग है। अवंतिका नगरी में महाकाल महाराज की कृपा से ही अद्भुत महाकाल लोक बना है।''

• सीएम ने उज्जैन के साथ साथ लोगो के सोशल मीडिया को किया शिवमय

सीएम शिवराज ने जहां एक ओर उज्जैन को शिवमय होने में किसी भी प्रकार की कोई कमी ना हो इसको लेकर के अपनी पूरी ताकत लगा दी अधिकारियों को सीधे निर्देश दिए तो वहीं दूसरी ओर प्रदेश की जनता से भी उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर महाकाल लोक की फोटो शेयर करते हुए लगाने का निवेदन किया। इस दौरान उन्होंने ये कहा की कनकश्रृंगा, कुशस्थली, प्रतिकल्पा जैसे नामों से सुशोभित पावन नगरी उज्जैन यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए आतुर है। प्रधानमंत्री मोदी के कर-कमलों से 11 अक्टूबर को यानी आज “महाकाल लोक’’का लोकार्पण होगा और हम सभी इस दिव्य और अनुपम घड़ी के साक्षी बनेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने सोशल मीडिया की प्रोफाइल की डीपी पर “महाकाल लोक’’ का प्रतीक लगाने पर अपने ट्वीट संदेश में महाकाल के भक्तों को धन्यवाद देते हुए कहा कि महाकाल प्रभु की कृपा हम सभी पर बनी रहे।

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रसन्न्ता व्यक्त करते हुए ये कहा कि आध्यात्मिक आनंद के इस महापर्व में जन-जन की सहभागिता का स्वप्न साकार हो रहा है। मध्यप्रदेश और देश श्रद्धाभाव से बाबा महाकाल की भक्ति में डूबा हुआ है। अद्वितीय “महाकाल लोक’’के लोकार्पण से प्रत्येक व्यक्ति स्वयं को जोड़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा “ महाकाल लोक’’ को बाबा महाकाल को समर्पित करना भारतीय सनातन संस्कृति के पुनरुद्धार का शंखनाद है। इसके लिए पूरे प्रदेश और देशवासियों का उत्साह प्रशंसनीय है। भारत की कालजयी संस्कृति के परिचायक महाकाल लोक उज्जयिनी की दिव्यता और पवित्रता को सहेजने का उपक्रम है।

meena

This news is Content Writer meena