घोड़ी पर बारात लेकर निकले दलित दूल्हे पर यादव समाज ने किया पथराव, 50 पर FIR, SP-ASP समेत पुलिस वाले बने बाराती

6/6/2023 12:40:33 PM

छतरपुर(राजेश चौरसिया): छतरपुर जिले के बक्सवाहा थाना क्षेत्र के ग्राम चौरई में दलित दूल्हे की रास निकलने को लेकर गांव में विवाद हो गया। घोड़े पर सवार दलित दूल्हे को देख यादव समाज के लोगों ने पथराव करना शुरु कर दिया। मौके पर भारी पुलिस बल पहुंचा इस दौरान दबंगियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। घटना में 3 पुलिस वाले घायल हो गए। पुलिस ने बड़ी मुश्किल से हालात पर काबू पाया। इस दौरान 50 लोगों पर मामला दर्ज किया है। इनमें 20 आरोपी नामजद एवं 30 अन्य शामिल हैं।

वहीं एसपी और एएसपी की मौजूदगी में दूल्हे की बारात सागर जिले के शाहगढ़ के लिए रवाना हुई। इस दौरान 2 थाना प्रभारियों की 15 सदस्यीय टीम ने मोर्चा संभाला। पथराव में पुलिसकर्मी घायल हुए थे। पुलिस ने शासकीय कार्य में बाधा, मारपीट बलवा, हरिजन एक्ट के तहत कार्यवाही करते हुए खुद फरियादी बनकर एफआईआर दर्ज कराई।

बताया जा रहा है कि दूल्हा रितेश अहिरवार का विवाह था। इस दौरान यादव समाज ने पथराव कर दिया। रात्रि में मौके पर एसपी अमित सांघी पहुंचे थे। भारी पुलिस बल मौजूद रहा। पुलिस ने शासकीय कार्य में बाधा मारपीट बलवा हरिजन एक्ट के तहत की कार्यवाही की।

●DSP शशांक जैन से हुई फोन पर बात...

मामले में बड़ामलहरा DSP शशांक जैन ने बताया कि बकस्वाहा थाना अक्षेत्र के चौरई गांव से दलित दूल्हे की बारात सागर जिले के शाहगढ़ जा रही थी जिसके पहले रस्मों रिवाज से गांव में घोड़े पर बैठकर दूल्हे की रास फैराई/घुमाई जानी थी जिसपर गांव के कथित समुदाय के लोगों ने मिलकर विरोध कर हंगामा और बलबा किया,  मामले की जानकारी लगने पर पुलिस बल मौके पर पहुंचा और स्थिति संभाली और पुलिस सुरक्षा में रास फिराई। तब कहीं जाकर देर शाम बारात शाहगढ़ को रवाना हुई। जो आज लौटेगी जिन्हें सुरक्षा प्रदान की गई है, शादी के बाद के अन्य कार्यक्रम पुलिस सुरक्षा में किए जाएगें।

●सुबह 4 बजे तक चलती रही कार्यवाही...

मामले में सुबह 3:00 से 4:00 बजे तक FIR होती रही जिसमें 50 नामजद आरोपी बनाए गए हैं जिन्हें आज गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

●इन धाराओं में मामला दर्ज...

आरोपियों पर रास्ता रोकना, बलवा का प्रयास, बलबा करना, पथराव करना, संपत्ति को नुकसान पहुंचाना, मारपीट करना, धमकी देना, SCST एक्ट की विभिन्न धराओं सहित अन्य धाराओं 341, 353, 333, 147, 48, 49, 50, 353, 152, 341 427 और भी अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। आरोपियों की तलाश जारी है जिन्हें जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। सुरक्षा के लिहाज से अभी आरोपियों के नाम नहीं खोले हैं गिरफ्तारी के बाद खोले जाएंगे।

meena

This news is Content Writer meena