Video: सुनो शिवराज इनकी पुकार- कोरोना से पहले प्यास ले लेगी जान

4/1/2020 8:13:23 PM

जबलपुर(विवेक तिवारी): जब जान रहेगी तभी तो कोरोना हमारी जान लेगा- ये कहना है जबलपुर जिले के बरगी विधानसभा के जमुनिया गांववासियों का। पानी की किलल्त ने यहां के लोगों को कोरोना से पहले ही मौत के पास लाकर खड़ा कर दिया है। ये लोग बिन पानी के तड़प तड़प के मर जाएंगे और ना मरे तो कोरोना ने तो यहां डेरा डाल ही दिया है। पानी के लिए जद्दोजहद की कहानी यहां अप्रैल के पहले सप्ताह से ही शुरू हो गई है।



एक तरफ कोरोना महामारी की वजह से जबलपुर में कर्फ़्यू लगा है लोग घरों में डरे सहमें बैठे हैं, लेकिन दूसरी तरफ मुकनवारा पंचायत के जमुनिया गांव की तो तस्वीर कुछ अलग है यहां एक गंदे कुएं से गांव के लोग पानी पी रहे और यह कुआं भी ऐसा जो गंदगी से भरा हुआ है। इतना गंदा पानी पीने से यदि कोरोना से बच भी गए तो भयानक बीमारियों से न बच पाएंगे। वहीं इस दौरान यदि सोशल डिस्टेंस की बात की जाए तो सब कुछ राम भरोसे हैं।



इन हालातों के लिए जिम्मेदार कौन
बरगी विधानसभा के इस गांव बिगड़ी व्यवस्थाओं के लिए यदि जिम्मेदार ठहराया जाए तो कौन होगा। नाकामी की ये तस्वीरें शिवराज सरकार, बरगी विधायक संजय यादव, जबलपुर सांसद राकेश सिंह की हकीकत को बयां करती है। न यहां पर प्रशासन है ना यहां जनप्रतिनिधि है तो सिर्फ बेबसी है जो पीने के लिए पानी लाने के लिए तकरीबन 1 किलोमीटर दूर पैदल चलते हैं और वो भी बिना मास्क और किसी सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान रखे।



सिर्फ वोट मांगने आते हैं नेता
बरगी विधानसभा आदिवासी बाहुल्य है यहां के भोले भाले लोग नेताओं के बनाए चक्रव्यूह में फसते जाते हैं। उनको लगता है कि हमारी समस्या का हल तत्काल हो जाएगा। नेताओं के पास तो जादू की छड़ी रहती है जो घुमाएंगे और पानी आ जाएगा। लेकिन यहां तो सालों से यही कहानी है। यह कहानी किसी एक गांव की न होकर सैंकड़ों गांवों की है। जो इसी तरह प्यासे हैं और जब देश में महामारी हो और ऐसी तस्वीर हो तो सवाल यही उठता है कि ये प्यासे मरेंगे या कोरोना इनको मार डालेगा।

meena

This news is Edited By meena