फिर खुली एक मजदूर की किस्मत, खदान से मिला 18.13 कैरेट हीरा

12/30/2018 3:57:53 PM

पन्ना: हीरों की भूमी पन्ना में लोगों की किस्मत चमकते देर नहीं लगती। यहां किस्मत जब किसी पर मेहरबान होती है तो वह एक झटके में ही रंक से राजा बन जाता है ऐसा ही कुछ शनिवार को पन्ना में देखने को मिला। जहां पेशे से मजदूर राधेश्याम सोनी को 18.13 कैरेट वजनी बेशकीमती नायाब हीरा मिला है। उज्जवल किस्म के ऐसे हीरे की कीमत करोड़ों रुपये बताई जा रही है। जिला मुख्यालय पन्ना के समीप पटीबजरिया में पट्टा लेकर हीरे की उथली खदान खोद रहे राधेश्याम और उनके 8 अन्य साथियो ने जब खदान से निकली कंकड़ युक्त चाल को टोकरी में धोकर सुखाने के लिए जमीन पर पलटा तो अचानक तेज चमकदार पत्थर की रोशनी से उनकी आंखें चौंधिया गईं और मजदूर राधेश्याम सोनी ने उस हीरे को अपने साथियो के साथ हीरा कार्यालय आकर जमा करवाया। राधेश्याम ने कहा कि, इस हीरे की बिक्री से जो राशि मिलेगी उसे वह और उसके 8 साथी आपस में बांट लेंगे।  



शनिवार का दिन रहा खास
 

पन्ना के लिये शनिवार का दिन इसलिये भी खास रहा क्योंकि पन्ना में आज से शुरू हुई जिले की उथली खदानों से प्राप्त कुल 161 हीरों की नीलामी कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित हीरा कार्यालय में शुरू हुई। इसमें उज्जवल, मैले एवं औद्योगिक किस्म के लगभग 161 हीरे नीलामी के लिए रखे गए जिनका कुल वजन लगभग 203.26 कैरेट है। हीरों की इस नीलामी मे सभी लोगों की नजर पूर्व मे मजदूर मोती लाल को मिले 42.59 कैरेट के नायाब हीरे पर थी जो शनिवार को नीलामी के पहले दिन ही बिक गया। इसे झांसी के रहने वाले राहुल अग्रवाल ने 6 लाख प्रति कैरेट की दर से 2 करोड 55 लाख 54 हजार रूपये में खरीदा।
   


वहीं हीरा अधिकारी का कहना है कि पन्ना की धरती दुनिया के खूबसूरत रत्न हीरे उगलती है पन्ना के लोगों की तमन्ना है कि हीरे मुझे मिल जाये और अगर हीरा किसी मजदूर और किसान को मिले तो इसकी बात ही निराली हो जाती है। पन्ना मे आज एक मजदूर को 18 कैरेट का हीरा मिला तो वहीं पूर्व मे मजदूर मोतीलाल को मिले 42.59 कैरेट हीरे की नीलामी करोडों मे हुई जिससे 12 प्रतिशत टैक्स काटकर सम्पूर्ण राशि मजदूर को दे दी जायेगी।


 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar