निकाय चुनाव के मतगणना की तारीखों में हुआ बदलाव, अब 18 जुलाई को नहीं होगी इस दिन होगी मतगणना

7/9/2022 12:16:16 PM

भोपाल(विवान तिवारी): मध्य प्रदेश में इन दिनों चुनावी माहौल की वजह से जहां एक और सियासी पारा चढ़ा हुआ है तो वहीं दूसरी ओर निकाय चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए सभी राजनीतिक पार्टियां एड़ी चोटी का जोर लगा रही है। इसी बीच राज्य निर्वाचन आयोग ने 17 और 18 जुलाई को होने वाली मतगणना की तारीखों में बदलाव करने का फैसला लिया है।अब काउंटिंग 18 जुलाई की बजाए 20 जुलाई को होगी। आपको बता दें कि 6 जुलाई को हुए मतदान की मतगणना 17 जुलाई को होनी थी। वही 13 जुलाई को होने वाले मतदानों की मतगणना 18 जुलाई को होनी थी, मगर अब 18 जुलाई को होने वाले दूसरे चरण के मतदान की मतगणना 20 जुलाई को होगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने अब तक कोई आधिकारिक सूचना तो नहीं दी है मगर ऐसी खबरें आ रही है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने 18 जुलाई से बढ़ाकर 20 जुलाई को मतगणना करने का फैसला लिया है।

18 जुलाई को होने है राष्ट्रपति चुनाव
मतगणना की तारीखों में बदलाव का सबसे बड़ा कारण राष्ट्रपति चुनाव माना जा रहा है। दरअसल 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव है ऐसे में प्रदेश भर के सांसद और विधायक राजधानी भोपाल में इस चुनाव के लिए वोट करने आएंगे। इस वजह से निकाय चुनावों को काउंटिंग के दिन वो अपने क्षेत्र के मतगणना स्थल पर उपस्थित नहीं हो पाएंगे। इसलिए राज्य की पहले और दूसरे नंबर की दोनों राजनीतिक पार्टियों ने इस पर सहमति जताई है कि मतगणना की तारीखों को आगे बढ़ा दिया जाए और यही कारण है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना की तारीख को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है।

दूसरे चरण के मतदान के लिए कांग्रेस-भाजपा के प्रतिनिधि मंडल ने निर्वाचन आयोग से की है मुलाकात
आपको बता दें कि 13 जुलाई को नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण के मतदान होने है ऐसे में पहले चरण में हुए गड़बड़ियों को लेकर भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधि मंडल ने राज्य निर्वाचन आयोग को एक ज्ञापन सौंपा है जिसमें ईवीएम में गड़बड़ी, बूथों को लेकर लोगों को हुई परेशानी जैसी कई अन्य समस्याओं के निदान के लिए ज्ञापन सौंपा है। वहीं कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी की राज्य निर्वाचन आयोग से शिकायत की है उन्होंने ये आरोप लगाए है की सत्ता पक्ष के लोगों का मतदान केंद्र में मौजूद पुलिस सहयोग कर रही है, वही सत्ता पक्ष के लोग खुलेआम गुंडागर्दी कर रहे हैं समेत कई अन्य शिकायत निर्वाचन आयोग से कांग्रेस ने किए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News