पिछले साल के मुकाबले पतंग व्यापार में आई मंदी, नमो नमो शंकरा संस्था बांटेगी 25000 मुफ्त पतंग

1/13/2024 6:00:16 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): 14 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व हिंदुस्तान में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है और इसी दिन देश भर में विभिन्न स्थानों पर पतंगबाजी का भी आयोजन किया जाता है। इस बार बाजार में विभिन्न प्रकार की पतंगे बिकने के लिए आई है। साथ ही संस्था नमो नमो शंकरा द्वारा पतंग का मुफ्त वितरण भी शहर के चारों ओर किया जाता है।

14 जनवरी मकर संक्रांति के अवसर पर इंदौर की जनता के द्वारा इस पर्व को बड़े उल्लास के साथ मनाते हुए इसी दिन पतंगबाजी का भी आयोजन किया जाता है। साथ ही इस अवसर पर नमो नमो शंकरा नाम की संस्था इंदौर के विभिन्न चौराहे पर संक्रांति के पूर्व पतंग का भी वितरण मुफ्त में किया जाता है। मीडिया से चर्चा करते हुए नमो नमो शंकरा के संस्थापक पंकज फतेहचंदानी ने बताया कि प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी हमारी संस्था के द्वारा बच्चों को 25000 से अधिक पतंगें मुफ्त में वितरित की जाएगी ताकि बच्चे अपनी संस्कृति को समझे और हर्षो उल्लास के साथ इस पर्व को मनाए। इस बार की पतंग बाजी राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के संदेश को लेकर की जाएगी।

वहीं दूसरी और पतंग के व्यापार की बात करें तो पतंग का व्यापार गत वर्ष की तुलना में आधे से भी कम देखा जा रहा है क्योंकि बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए आम जनता का रुझान पतंग के प्रति कुछ काम हुआ है। यही वजह है कि पतंग की बिक्री पिछले साल की तुलना में आदि से भी कम देखी जा रही है। पतंग की कीमत 25 रुपए से लेकर 500 रुपए तक बताई जा रही है। वही पतंग उड़ाने वाले धागे एवं मांझा की कीमत डेढ़ सौ रुपए से लेकर 2100 रुपए तक के करीब बताई जा रहे है।

meena

This news is Content Writer meena