जबलपुर के इन युवकों ने बनाया देसी सैनिटाइजर, घर-घर जाकर छिड़काव कर लूटी वाहवाही

3/27/2020 8:54:43 PM

जबलपुर(विवेक तिवारी): कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सभी को हाथों को सैनिटाइज करने और मुंह पर मास्क लगाने की लगातार सलाह दे रहे हैं। ऐसे में बाजार में सैनिटाइजर और मास्क की कीमतों में गुना बढ़ौतरी हुई है जो गरीब परिवारों की पहुंच से परे हैं। वहीं लॉकडाउन के कारण बाजारों से इनकी खरीददारी भी असंभव हो गई है। इस समस्या से निजात पाने के लिए जबलपुर जिले के लालमाटी कछियाना मोहल्ला के युवक आगे आए और देशी सैनिटाइजर बना कर समाजसेवा की मिसाल पेश की।

युवकों द्वारा बनाए गए इस सैनिटाइजर में कई कुदरती चीजों का इस्तेमाल किया गया है। जिसमें नीलगिरी, तुलसी, फिटकरी ,कपूर का मिश्रण करके नीम और तुलसी के पत्तों को उबालकर देसी सैनिटाइजर ऑयल बनाया गया। इन समाजसेवी युवकों ने न केवल सैनिटाइजर बनाया बल्कि पूरे क्षेत्र में घर घर जाकर इसका छिड़काव भी किया। कम खर्च में आने वाले इस सैनिटाइजर का निर्माण कर घर-घर छिड़काव करना समाज सेवा से कम नहीं। युवकों की इस नई पहल की सारे इलाके में प्रशंसा हो रही है।

आपको बता दें कि, जबलपुर में अब तक कोरोना वायरस के 6 मामले सामने आ चुके हैं और आईसीएमआर लैब से आज मिली तीन रिपोर्ट्स में से दो कोविड-19 पॉजिटिव आई हैं। जिससे जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है।

meena

This news is Edited By meena