परीक्षा में अच्छे नंबर लेने की तैयारी कर लें छात्र, कमलनाथ सरकार देगी बड़ी सौगात

2/7/2019 10:50:31 AM

भोपला: एमपी हाईस्कूल (10वीं) की परीक्षा में अच्छे अंक लेने वाले विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता दिलाने के लिए सरकार एक नया कदम उठाने जा रही है। विद्यार्थियों को बेहतर माहौल देने के लिए 41 जिलों में 82 छात्रावास बनाए जाएंगे। यह छात्रावास आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित होंगे। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने 'उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में छात्रावास संचालन' की योजना बनाई है। 





100-100 सीटर के होंगे छात्रावास
मिली जानकारी के अनुसार, इस योजना के तहत जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में 100-100 सीटर क्षमता के बालक-बालिका छात्रावास बनाए जाने हैं। इन छात्रावासों में लाइब्रेरी, कम्प्यूटर लैब, ट्रेनिंग सेंटर और प्रसाधन-कक्ष होंगे। छात्रावासों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए उचित वातावरण मिल सके।





मंत्री सज्जन वर्मा ने दिए ये निर्देश
राज्य के लोक निमार्ण मंत्री सज्जन वर्मा ने मंगलवार को स्कूल शिक्षा विभाग की छात्रावास योजना के तहत बनने वाले छात्रावासों के गुणवत्तापूर्ण निमार्ण एवं तय समय में पूरा करने के निदेर्श दिए हैं। इन छात्रावासों के निमार्ण पर 315 करोड़ रुपये के व्यय का अनुमान है। राजधानी के शिवाजी नगर स्थित सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में स्कूल शिक्षा विभाग की इस योजना के तहत छात्रावासों का संचालन पहले से ही किया जा रहा है। अब और 41 जिलों में इसी तरह के छात्रावास बनाने की योजना है। 

 

suman

This news is suman