इस जिले को मिला हाइटेक सुविधाओं से लैस अस्पताल, ये है खासियत

9/24/2018 5:17:39 PM

छतरपुर: जिला अस्पताल की नई बिल्डिंग बनकर पूरी तरह तैयार हो गई है। पूरे सागर संभाग में इस तरह का आधुनिक सुविधाओं वाला अस्पताल अभी तक नहीं बना है। इस अस्पताल में डॉक्टरों की पूर्ति होने पर अस्पताल से मरीज को रैफर करने के मामले कम ही दिखाई देंगे, क्योंकि यहां पर सभी वार्डों के लिए अलग-अलग अॉपरेशन थियेटर की सुविधा दी गई है।

इस नये भवन में पांच लिफ्टें लगाई गई हैं जिन्हें अलग-अलग तरीके से चलाया जाएगा, जिससे मरीजों को परेशानियाें का सामना न करना पड़े। इसके साथ ही  मेल वार्ड, फीमेल वार्ड, एसएनसीयू वार्ड, आईसीयू वार्ड, एनसी वार्ड, पीएनसी वार्ड सहित सभी अॉपरेशन थियेटरों में ऑक्सीजन की पाइप लाइन डाली गई है। यह पाइप लाइन सभी वार्डोंं के सभी बेड पर होगी। अभी पीआईयू विभाग द्वारा यह बिल्डिंग जिला अस्पताल प्रबंधन को नहीं सौंपी जाऐगी। जबकी यहां सारा कार्य हो चुका है, भवन में लिफ्ट लगाने का कार्य भी पूरा हो चुका है। 

बता दें कि इस भवन निर्माण की शुरुआती लागत 29.81 करोड़ लगाई गई थी। लेकिन आधुनिक सुविधाओं को बढ़ाए जाने पर यह लागत 32.50 करोड़ पहुंच गई है। इस पांच मंजिला अस्पताल में सेंट्रलाइज एसी लगाया गया है। जो अस्पताल के सभी वार्डों के अलावा पांच माॅड्यूलर ओटी को भी कूल रखेगा।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar