MP की ऐतिहासिक धरोहर से रूबरू करवाता है यह सरकारी स्कूल, बच्चे हर रोज करते हैं गुणगान

2/19/2022 10:42:51 PM

सिंगरौली(अनिल सिंह): सिंगरौली जिले के शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय माजन खुर्द अपने आप में बेहद अलग है असल में अलग इस लिहाज से है क्योंकि यहां कुछ अलग किया जा रहा है। आपने कई सरकारी कार्यक्रमों में मध्य प्रदेश गान जरूर सुना होगा जी हां वही मध्य प्रदेश गान जिसके बोल कुछ इस तरह से हैं "सुख का दाता सबका साथी मेरा मध्य प्रदेश है" जी हां लेकिन सिंगरौली जिले के बैढन जिला मुख्यालय में स्थित इस शासकीय विद्यालय में हर रोज यह गाना बच्चों को सुनाया जाता है, बच्चे बाकायदा हाथ जोड़कर इस पूरे मध्यप्रदेश गान को गाते हैं और सही मायने में मध्य प्रदेश गान की उपयोगिता को साबित कर रहे हैं बच्चों को भी न सिर्फ गाने में आनंद आता है बल्कि उन्हें कुछ सीखने को मिल रहा है।

PunjabKesari

इस शानदार प्रयास को अंजाम दे रहे हैं इस स्कूल के प्रधानाचार्य उनका कहना है कि मध्य प्रदेश गान बच्चों को बताने और सुनाने का उद्देश्य सिर्फ इतना है कि वह मध्य प्रदेश की ऐतिहासिक धरोहर के बारे में कंठस्थ हो जाएं उन्हें जान पाए हैं ताकि उनसे जब कभी इस बारे में सवाल हो तो उन्हें पता हो कि मध्यप्रदेश में क्या क्या ऐतिहासिक है।

वाकई कई बार ऐसी तस्वीरें सरकारी सिस्टम और सरकारी नुमाइंदों के बारे में साबित धारणा को गलत ठहरा देती हैं बहरहाल यह मिसाल अगर बाकी सरकारी नुमाइंदों के लिए एक अच्छी सीख बन जाए तो हम बेहतर भविष्य की उम्मीद जरूर कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News