MP के इस शख्स ने पत्नी के लिए बनवा दिया ताजमहल जैसा घर, देखिए तस्वीरे...

11/22/2021 5:39:11 PM

बुरहानपुर: मुगल बादशाह शाहजहां ने मुमताज के लिए ताजमहल बनाकर अपनी बेपनाह मोहब्बत को सदा सदा के लिए अमर कर दिया। भले ही उन्होंने अपनी चाहत को दुनिया का सबसे कीमती तोहफा ताजमहल देकर अपनी अलग पहचान बनाई हो लेकिन मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में एक शख्स आनंद चौकसे ने शाहजहां के प्यार की यादें एक बार फिर से सबके दिलों में ताजा कर दी। उसने अपनी पत्नी को ताजमहल जैसा दिखने वाला घर ही तोहफे में दिया है। इस घर को बनाने में तीन साल का वक्त लग गया। इसमें चार बेडरूम, एक किचन, लाइब्रेरी, मेडिटेशन रूम है और यह घर का क्षेत्रफल मीनार के साथ 90x90 बताया जा रहा है।

घर की फ्लोरिंग राजस्थान के मकराना और फर्नीचर मुंबई के कारीगरों से तैयार करवाया गया है। यही नहीं, घर के अंदर और बाहर, इस तरह से लाइटिंग की गई है कि रात के अंधेरे में भी यह घर एकदम असली ताजमहल की तरह ही चमकता दिखाई देता है।

इस घर को बनाने के लिए बुरहानपुर के रहने वाले आनंद चौकसे बताते हैं कि उनको हमेशा इस बात की कसक रहती थी कि दुनिया भर में प्यार की निशानी के तौर पर मशहूर ताजमहल उनके शहर बुरहानपुर में क्यों नहीं है।



क्योंकि शाहजहां की बेगम मुमताज़ की मौत बुरहानपुर में हुई थी और शाहजहां ने ताजमहल बनवाने के लिए ताप्ती नदी के किनारे को चुना था। लेकिन बाद में आगरा में ताजमहल बनवाया था। इसी कमी को पूरा करने के लिए आनंद चौकसे ने अपनी पत्नी को ताजमहल जैसा ही एक घर बनाकर तोहफ में दिया।



आसान नहीं था ताजमहल जैसा घर बनाना...
इंजीनियर ने बताया कि ताजमहल जैसे घर के निर्माण में बहुत सी अड़चने आई। क्योंकि ताजमहल जैसी नक्काशी और नक्शे के लिए उन्हें असली ताजमहल का बारीकी से अध्ययन करना पड़ा। इस आलिशान घर में डोम 29 फीट ऊंचा रखा गया है। इसमें एक बड़ा हॉल, 2 बेडरूम नीचे, 2 बेडरूम ऊपर हैं।


एक किचन, एक लाइब्रेरी और एक मेडिटेशन रूम भी इसमें बनाया गया है। नक्काशी के लिए बंगाल और इंदौर के कलाकारों की मदद ली गई है। हूबहू ताजमहल जैसा दिखने वाले इस घर को इंडियन कंस्ट्रक्टिंग अल्ट्राटेक आउट स्टैंडिंग स्ट्रक्चर ऑफ एमपी का अवॉर्ड मिल चुका है।

meena

This news is Content Writer meena