न मांग में सिंदूर न लिए सात फेरे फिर भी खास बनी यह शादी, ये है वजह

2/17/2020 11:00:14 AM

सीहोर(शैलेंद्र विश्वकर्मा): वैसे तो भारतीय हिंदू परंपरा के अनुसार, गले में मंगलसूत्र, मांग में सिंदूर और अग्नि के सात फेरे लेकर शादी की रस्में अदा की जाती है लेकिन मध्य प्रदेश के सीहोर में एक अनोखी शादी देखने को मिली जहां सिर्फ और सिर्फ भारतीय संविधान की शपथ लेकर शादी की गई। यही वजह है कि इलाके में इस शादी को बेहद खास माना जा रहा है।

यह अनोखा विवाह सीहोर शहर के भारती नगर निवासी विष्णुप्रसाद दोहरे के पुत्र हेमन्त और जयराम भास्कर की पुत्री मधु ने रचाया। इस शादी में शामिल होने जो लोग आए वे भी देखते ही रह गए। बारात में दूल्हा हाथ में संविधान किताब बारात में आगे चल रहा था।



वहीं वर- वधु के स्टेज पर बौद्ध, एवं डा. भीमराव अंबेडकर की तस्वीरें रखी हुई थी। जिसको साक्षी मानकर कार्यक्रम की शुरुआत की गई उसके बाद वर वधु को भारत के संविधान के प्रस्तावना की शपथ दिलाई गई। जीवनभर एक दूसरे का साथ देने का संकल्प लेकर विवाह संपन्न हुआ।

इतना ही नहीं शादी के निमंत्रणपत्र पर भी महात्मा बुद्ध और डॉ बी आर अंबेडकर के चित्र अंकित कराए गए हैं। विवाह के निमंत्रण पत्र पर सर्वमंगलम, प्रज्ञा, शील, करूणा कुछ इस प्रकार के गौतम बुद्ध संदेश विवाह निमंत्रण पत्र पर अंकित किए गए हैं। इसके अलावा भारत का संविधान। हमारा स्वाभिमान जैसे स्लोगन भी शादी कार्ड पर अंकित हैं।

meena

This news is Edited By meena