प्रदेश का यह है बेरोज़गारी मुक्त गांव, यहां नहीं है कोई गरीब

8/19/2018 6:16:17 PM

भोपाल : पूरे देश में गरीबी और बेरोजगारी  को लेकर हंगामा हो रहा है, वहीं मध्यप्रदेश के मंडला में एक ऐसा गांव है जहां कोई भी गरीब नहीं है। इस गांव को गरीब और बेरोजगारी मुक्त गांव का प्रमाण पत्र भी मिला हुआ है। मंडला का भैंसादाह गांव ऐसा ही गांव है, जहां कोई गरीब नहीं है और बेरोजगार भी नहीं है।  इस गांव में करीब 90 परिवार रहते हैं, जिनकी आबादी करीब-करीब 280 है।

भैंसादाह के ग्रामीणों ने गरीब से मुक्त होने के लिए स्वयं ही ठानी है। खेती पर निर्भर रहने वाले इस गांव के ग्रामीणों ने खुद को गरीबी से मुक्त करने के लिए उन्नत कृषि  करने की ठानी और आज हर परिवार करीब तीस से चालीस हजार रुपया प्रतिमाह की कमाई कर रहा है। गांव में सरकार द्वारा करवाए गए विकास कार्यों का भी सहयोग मिला और उन्नत सब्जी की खेती ने ग्रामीणों की तकदीर बदलने का काम किया।

गांव के युवाओं का कहना है कि कम शिक्षित होने के कारण वे शहरो में मजदूरी करने के लिए जाते थे, लेकिन उस मजदूरी से उन्हें पर्याप्त आजीविका नहीं मिलती थी। ऐसे में फिर से गांव आकर आजीविका मिशन के तहत कृषि और स्वयं रोजगार से जुड़कर उच्च गुणवत्ता की सब्जियों की खेती करना शुरू किया। एक के बाद एक परिवार ने इस सब्जी की खेती को बढ़ावा दिया, जिससे अच्छी आमदनी होने लगी और ग्रामीणों के जीवन स्तर में बदलाव आया।
 

suman

This news is suman