दो मुंह के दुर्लभ प्रजाति के सेंट बोआ सांप के साथ तीन लोग गिरफ्तार

8/17/2018 1:49:45 PM

बैतूल : मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के मुलताई में दो मुंह के दुर्लभ प्रजाति के सेंट बोआ साप के साथ दिल्ली से आए दो युवकों सहित तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। वे इस दुर्लभ प्रजाति के सांप को बेचने की फिराक में थे। वन विभाग के सूत्रों के अनुसार मुलताई के पटेल वार्ड में दिल्ली से मोहसिन और इमरान सांपों को लेकर आए थे और वे सांपों का कारोबार करते थे।

इस सूचना पर गुरुवार को पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) होशंगाबाद की टीम बैतूल आई और बैतूल सर्किल के वन कर्मियों की टीम के साथ मुलताई के पटेल वार्ड में एक जगह छापा मारकर सेंट बोआ प्रजाति के इस सांप को जप्त कर दिल्ली निवासी मोहसिन और इमरान समेत एक अन्य आरोपी को पकड़ लिया। एसटीएम की टीम मोहसिन, इमरान समेत एक अन्य आरोपी को बैतूल लाई। वन सूत्रों की मानें तो इस मामले में आरोपी बनाए गए, इमरान का एक भाई विदेश में रहता है। ऐसे में सांपों की देश के बाहर बड़े पैमाने पर तस्करी के संकेत मिल रहे हैं। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि इमरान इसे कहां बेचने वाला था और इसके तार कहां से जुड़े हुए हैं।

मुख्य वन संरक्षक पी एस चंपावत ने बताया कि एसटीएफ और वन वृत्त बैतूल की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए दुर्लभ सेंट बोआ प्रजाति का एक सांप पकड़ा गया है। बैतूल में दुर्लभ प्रजाति के सांप मिलना नई बात नहीं है। हाल ही में सारनी से दुर्लभ प्रजाति का सफेद रंग का कोबरा पकड़ा था। इसे वन विहार भोपाल भेजा था। ऐसे में सांपों के तस्करों के बैतूल में सक्रिय होने की पूरी आशंकाएं हैं। 

kamal

This news is kamal