कान्हा नेशनल पार्क में बाघिन का मिला शव, बाघों की आपसी लड़ाई बनी मौत की वजह

1/5/2019 6:13:16 PM

मंडला: विश्व प्रसिद्ध कान्हा नेशनल पार्क में आज सुबह बाघिन की मौत का मामला सामने आया है। जिसमें बाघिन को मृत अवस्था में पाया गया।जिसे जगह-जगह से खाया गया है। वन विभाग के अनुसार बाघ की मौत किसी बाघ के साथ लड़ाई में हुई है।

जानकारी के अनुसार, पिछले लंबे समय से कान्हा नेशनल पार्क में इस प्रकार की घटनाएं लगातार सामने आती रही है। जहां पर दो की लड़ाई में किसी एक की मौत होना निश्चित होता है या उसका गंभीर रूप से घायल होना लगभग तय होता है। हालांकि कान्हा प्रबंधन की कोशिश रहती है कि किसी भी तरीके से यहां पर बाघों की संख्या में इजाफा होता रहे। लेकिन परिस्थितियां प्रतिकूल होने के कारण ऐसी घटनाओं का कान्हा पार्क से चोली दामन का संबंध रहा है। लगातार कान्हा प्रबंधन के सतर्क रहने के बाद भी शिकारियों एवं अन्य माध्यमों से बाघों का शिकार होता चला आया है।



शनिवार सुबह ऐसी ही घटना सामने आई है। जिसमें  कान्हा नेशनल पार्क में 4 वर्षीय बाघिन की मौत हो गई। बाघिन की मौत एक शेर के साथ लड़ाई में हो गई है । उसके शरीर में बड़े जख्मों के निशान मिले हैं । शरीर का आधा भाग अन्य जानवरों के द्वारा खा लिया गया है।किसली परीक्षेत्र के खटिया बीट की गस्ती दल को यह बाघिन का शव मिला। कान्हा प्रबंधन द्वारा पूरी जांच के उपरांत शव का पोस्टमार्टम करा कर उसे जलाकर नष्ट कर दिया गया। 

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR