Today Gold Silver rates in MP: सोने में उछाल, चांदी के दाम स्थिर, जानें आज का रेट

5/31/2022 6:11:04 PM

भोपाल। शादी के सीजन में सोने और चांदी के आभूषण की मांग तेज रहती है। ऐसे में सोने-चांदी के गहनों की डिमांड बहुत बढ़ जाती है। शादी के सीजन में अमूमन सोने-चांंदी के रेट में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिलती है। इस महीने के आखिरी सप्ताह में सोने और चांदी के दाम में एक साथ स्थिर रहे हैं। मंगलवार को भोपाल में सोने का दाम 41,016 रुपए प्रति 8 ग्राम है। जबकि चांदी 67,000 रुपये प्रति किलो बिक रही है।

कैसे तय होती है सोने के दाम ?

ज्यादातर सोने की ज्वेलरी 22 कैरेट (22 Carat Gold rate in MP) में बनती है। इसी के आधार पर ज्वैलरी की कीमत भी तय होती है। गोल्ड ज्वेलरी (MP gold jewelry price) की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के (GST on Gold in MP) आधार पर तय होती है।गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत x सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है। सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज (Making Charge of Gold in MP) पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स लगता है।

क्यों जरूरी है हॉलमार्क 

गहने खरीदते समय (Quality of gold in MP) हॉलमार्क का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हॉलमार्किंग से इस बात की गारंटी होती है कि जो सामान दुकानदार ने ग्राहक को बेचा है, वह उतने ही कैरेट का है, जितना आभूषण पर लिखा है। हॉलमार्किंग भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत होती है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News