वीरांगना रानी दुर्गावती का बलिदान दिवस आज, समाधि स्थल पर गार्ड ऑफ ऑनर देकर दी श्रद्धांजलि

6/24/2022 11:50:39 AM

जबलपुर(विवेक तिवारी): गोंडवाना साम्राज्य की वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस आज 24 जून को गौरव दिवस के रूप में मनाया गया। वीरांगना रानी दुर्गावती की समाधि स्थल बारहा नर्रई नाला में आज सुबह कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा, नगर निगम कमिश्नर आशीष वशिष्ठ सहित अन्य अधिकारियों ने उनकी समाधि स्थल पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये। वीरांगना रानी व उनके पुत्र वीर नारायण के प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनके शौर्य व बलिदान को याद किया।



समाधि स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद वीरांगना रानी दुर्गावती को गार्ड आफ ऑनर दिया गया। इस दौरान कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा ने मशाल जलाकर मैराथन धावकों को सौंपा जो भंवर ताल गार्डन तक गये। भंवरताल गार्डन में भी गौरव दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

उल्लेखनीय है कि वीरांगना रानी दुर्गावती ने अकबर की सेना से अपनी मातृभूमि की रक्षा करते हुए 24 जून 1564 को वीरगति को प्राप्त हुई थी। मातृभूमि की रक्षा करने में उन्होंने नारी सशक्तिकरण का अद्भुत परिचय दिया। मातृ भूमि की रक्षा व जल प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर भविष्य में जल संकट से निपटने की बेहतर कार्य योजना तैयार की।

meena

This news is Content Writer meena