पर्यटन विभाग छह हेरिटेज सम्पत्तियों को होटल और कन्वेशन सेंटर बनाने की कवायद शुरू

8/1/2018 6:19:31 PM

भोपाल : पुरा महत्व की इमारतों मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित ताजमहल और बेनजीर महल, ग्वालियर के मोती महल और पन्ना के महेन्द्र भवन को हेरिटेज होटल के रूप में परिवर्तित किया जाएगा। पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव हरिरंजन राव ने बताया कि राज्य पर्यटन विभाग की ओर से भोपाल के विशाल परिसर में स्थित पुरामहत्व की इमारत ताजमहल को हेरिटेज होटल बनाने के लिये लीज पर दिया गया है।

इसके साथ ही भोपाल के बेनजीर महल, ग्वालियर के मोती महल और पन्ना के महेन्द्र भवन का आधिपत्य भी पर्यटन विभाग को मिल गया है। इन्हें भी हेरिटेज होटल के रूप में विकसित किया जाएगा। राव ने बताया है कि रीवा में गोविन्दगढ़ किले के पुनरूद्धार का काम शुरू हो गया है। मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग छह हेरिटेज सम्पत्तियों को होटल और कन्वेशन सेंटर के रूप में बनाने के लिये कार्य कर रहा है, जिसमें राजगढ़ पैलेस खजुराहो, गोविन्दगढ़ किला, रीवा और भोपाल के ताजमहल को निविदा जारी कर संबधित एजेंसी को लीज पर उपलब्ध कराया जा चुका है।

माधवगढ़ किला सतना, राजगढ़ पैलेस दतिया, बेनजीर महल भोपाल के लिये जल्द ही निविदा जारी की जायेगी। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में पिछले दस वर्षों में पर्यटकों की संया में लगातार वृद्धि हुई है। पचमढ़ी में पर्यटन के सभी होटल हर मौसम में 90 प्रतिशत तक बुक रहे हैं। प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने में हेरिटेज होटल महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। हेरिटेज सम्पत्ति बनने से प्रदेश में पर्यटकों की संख्या में 25 प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। 

kamal

This news is kamal