पटरी पर लौटी पुराने भोपाल की ट्रैफिक व्यवस्था, गली-चौराहों में तैनात पुलिस कर्मी

2/1/2019 5:02:28 PM

भोपाल: अपने बदहाल ट्रैफिक की वजह से बदनाम पुराना भोपाल अब नया दिखने लगा है। जहां पहले कोई भी व्यक्ति अपना वाहन कहीं भी चलाने लगता था, वहां अब वही पूरे नियम और कायदे से साथ लोग वाहन चला रहे हैं, भोपाल टॉकीज चौराहे का सिग्नल चालू हो गया है, कई जगह वन वे कर दिया गया है। पुराने शहर में पहली बार ट्रैफिक पुलिसकर्मी मुस्तैदी से नजर आ रहे हैं। इस इलाके का ट्रैफिक सुधरता दिख रहा है। जाम जैसी स्थिति भी अब नहीं दिख रही है। पुलिस ने यह स्पेशल व्यवस्था अब यहां की है।
 

 
 

दरअसल मंत्री आरिफ अकील एक दिन जाम में फंस गए थे। उसी दिन उन्होंने तत्कालीन डीआईजी को बुलाकर व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए थे। अब इस पर अमल हो रहा है। अकील ने पहले भी यहां ऐसे प्रयास किए थे पर प्रशासन ने तब ध्यान नहीं दिया था। अब वह मंत्री हैं तो अमल हो रहा है। ट्रैफिक पुलिस ने अब जुमेरानी गेट पास मेन रोड को वन वे कर दिया। इतना ही नहीं भोपाल टॉकीज चौराहे पर लगे ट्रैफिक सिगनल को भी चालू कर दिया। सबसे ज़्यादा जाम लगने वाले सिंधी कालोनी चौराहा और डीआईजी बंगला चौराहे पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है जिसकी वजह से जाम की स्थिति अब निर्मित नहीं हो रही है। पुराने भोपाल के सैफिया कालेज रोड पर रहने वाले हाशिम अली का कहना है कि भोपाल टॉकीज़ चौराहे पर आए दिन अव्यवस्थित ट्रैफिक की वजह से जाम की स्थिति रहती थी लेकिन अब ट्रैफिक सिग्नल की लाइट चालू होने और पुलिस बल होने की वजह से जाम की स्थिति खत्म हो चुकी है।


मंत्री आरिफ अकील ने मंत्री बनने के बाद ही कहा था कि उनके लिए जनसुविधाएं सबसे पहले हैं। यही कारण है कि पुराने शहर की सबसे बड़ी समस्या ट्रैफिक जाम पर सबसे पहले ध्यान दिया गया। अब यहां व्यवस्था सुधरती दिख रही है।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar