दर्दनाक हादसा: डिंडौरी जिले की सीमा से आए जंगली हाथियों ने 3 किसानों को मार डाला

4/2/2020 5:46:01 PM

अनूपपुर: मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले में नर्मदा नदी किनारे खेत में मसूर काट रहे किसानों पर हाथियों के झुंड ने अचानक हमला बोल दिया। इस हमले में दो महिला और एक पुरुष की जान चली गई। इस घटना में एक महिला और एक पुरुष ने खेत पर ही दम तोड़ दिया, जबकि एक घायल महिला ने अस्पताल ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ा। यह मामला जिले के पुष्पराजगढ़ वन परिक्षेत्र एवं जनपद के ग्राम पंचायत पुरगा का है। घटना के दौरान 12 हाथी थे जो कि डिंडौरी जिले के पाटन क्षेत्र से नर्मदा नदी को पारकर आए थे, आतंक मचाने के बाद सभी हाथी ग्रामीणों के खदेडे जाने के बाद डिंडौरी जिले की सीमा में वापस चले गए।

गुरुवार सुबह करीब 6 बजे हाथियों ने खेत में मसूर की कटाई कर रहे ग्रामीणों के ऊपर धावा बोल दिया था, अचानक हाथियों को सामने देख कटाई में व्यस्त किसान भाग नहीं सके। बताया गया कि यह घटना तीन अलग-अलग स्थानों पर हुई। पुरगा पंचायत के नेउसा,मझौली और लंगवाटोला क्षेत्र में हाथी पहुंचकर उत्पात मचाया था।

वहीं ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया कि डिंडौरी क्षेत्र नदी के दूसरी तरफ है जहां से हाथी आए थे वहां नदी किनारे ग्रामीणों के खेत हैं जहां मसूर लगी हुई है। हाथी सुबह करीब 4 बजे आ गए थे। यह घटनास्थल नदी से करीब 2 किलोमीटर दूर का है। जब हाथी खेत में कटाई कर रहे लोगों को मारने लगे तो वहां मौजूद अन्य लोग जान बचाने भागने लगे। तीन लोग भाग नहीं सके जिन्हें हाथियों ने गंभीर रूप से मारकर घायल कर दिया। जब ग्रामीण एकत्र होकर वहां पहुंचे तब हाथी भाग निकले।

मृतकों में प्रेम सिंह पिता छोटू सिंह 50 वर्ष निवासी लंगवा टोला, जानकी पति पंचम सिंह 30 वर्ष निवासी ग्राम मझौली हैं। इन दोनों की खेत में ही मौत हो गई थी और दोनों का पोस्टमार्टम भी खेत के समीप ही कराया गया, वहीं घटना में घायल कुंती पति राम सिंह 40 वर्ष निवासी ग्राम नेउसा को जब राजेंद्र ग्राम अस्पताल ले जाया जा रहा था तो रास्ते में करीब सुबह 8 बजे मौत हो गई जिसका पोस्टमाॅर्टम राजेन्द्रग्राम में कराया गया।

घटना की सूचना मिलने के बाद अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। जैसे ही इस मामले की जानकारी प्रशासन को हुई सभी घटनास्थल रवाना हुए जिसमें वन विभाग का अमला, एसडीएम, तहसीलदार,थाना प्रभारी सभी मौके पर पहुंच गए थे। वन परिक्षेत्र अधिकारी राजेंद्रग्राम संग्राम चौधरी ने बताया कि मृतकों के परिवारजनों को विभाग अनुसार दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि के लिए ऑर्डर जारी कर दिया गया है जिन्हें चार- चार लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh