urban body elction 2022: छिंदवाड़ा में पहली बार आदिवासी नेता बनेगा महापौर

6/7/2022 6:59:45 PM

छिंदवाड़ा (साहुल सिंह): मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय के चुनावों की घोषणा हो चुकी है। सबसे बड़ा सवाल लोगों के जेहन में उम्मीदवारों को लेकर है। खासतौर पर नगर निगम छिंदवाड़ा में बीजेपी और कांग्रेस के घोषित होने वाले कैंडिडेट्स पर सबकी निगाहें हैं। छिंदवाड़ा नगर निगम प्रदेश की हाई प्रोफाइल सीट है। क्योंकि छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का यह गृह जिला होने के कारण हाई प्रोफाइल है।

महापौर के लिए कई नामों पर चिंतन

बीजेपी से महापौर के लिए प्रत्याशी जितेंद्र शाह, कांता ठाकुर जोकि पूर्व में जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी है। युवा सुनील परतेती, गुरुप्रसाद धुर्व जिला महामंत्री भाजपा और छत्तीसगढ़ की राज्यपाल के करीबी, नगर निगम के एक अधिकारी अनंत धुर्व का नाम जोरों से चल रहा है। वहीं दमोह में न्यायाधीश की सेवा दे चुके डॉ। प्रकाश उईके जो जिला में कोरोना काल से समाज हित में हर सम्भव जनता की मदद करते आ रहे हैं, उनका नाम भी जोर शोर से चल रहा है।

कमलनाथ के लिए सेमीफाइलन है ये चुनाव 

तो वही सबकी निगाहें कमलनाथ के ऊपर टिकी है। क्योंकि कमलनाथ के लिए यह चुनाव सेमीफाइनल की तरह है। इस जीत से कमलनाथ विधानसभा चुनाव में अपनी आवाज बुलंद करेंगे। कांग्रेस की बात करें प्रबल दावेदारों में कामिनी शाह का नाम सामने आया है। क्योंकि अमरवाड़ा कांग्रेस विधायक राजा कमलेश शाह की बहन और हर्रई राजघराने की बेटी है। इनका नाम भी जिले में वरिष्ठ नेताओं की गिनती में प्रबल है। वहीं जिला युवक कांग्रेस अध्यक्ष एकलव्य आहाके एवं आदिवासी नेता विक्रम आहाके एवं वर्तमान में जुन्नारदेव विधायक सुनील उईके का नाम महापौर के प्रत्याशी के तौर पर सुर्खियों में है। 

रोमांचक होने की उम्मीद है महापौर का चुनाव 

हालांकि ऐसा भी माना जा रहा है कि दोनों ही पार्टियां चौकाने वाले नाम सामने ला सकती हैं। पार्षद, महापौर का टिकट पाने की जुगत में दावेदार लग गए हैं। छिंदवाड़ा में महापौर का पद अनुसूचित जनजाति के लिए पहले ही आरक्षित है। शहर की आम जनता भी यही चाहती है कि दोनों ही दल के योग्य उम्मीदवारों को मैदान में उतारें जो जनता के हित की बात करें। कुल मिलाकर छिंदवाड़ा का महापौर इलेक्शन रोमांचक होने जा रहा है। दोनों ही दल इसमें पूरी ताकत के साथ मैदान में होंगे।

 

Devendra Singh

This news is News Editor Devendra Singh