एमपी के दो बड़े नेताओं को मिली जिम्मेदारी, कांग्रेस अध्यक्ष के लिए माथापच्ची

8/10/2019 6:37:37 PM

भोपाल: कांग्रेस का नया अध्यक्ष चुनने के लिए बैठकों का दौर जारी है। शनिवार को होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी में अध्यक्ष पद के नाम पर फैसला लिया जा सकता है। वहीं, कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक रात 8 बजे रखी गई है। इससे पहले मध्य प्रदेश के दो कांग्रेस नेताओं को पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव को नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। दरअसल, अध्यक्ष की चयन प्रक्रिया को लेकर पांच समूह बनाए गए हैं जिसमें से ज्योतिरादित्य और अरूण को दो अलग समूहों में शामिल किया गया है।

दरअसल, जहां कांग्रेस की सरकार है, वहां के मुख्यमंत्री और जहां सरकार विपक्ष की भूमिका में वहां नेता प्रतिपक्ष से चर्चा करने के बाद नाम का चयन करना है ज्योतिरादित्य को उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, चंडीगढ़, उत्तराखंड के नेताओं से बात करने की अहम जिम्मेदारी मिली है। वहीं अरुण यादव को रुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नागालेंड, सिक्किम और त्रिपुरा के नेताओँ से रायशुमारी करने की जिम्मेदारी मिली है। यादव की इस टीम में अंबिका सोनी, अहमद पटेल, ओमान चांडी, हरीश रावत, दीपक बावरिया, बालासाहब, थोरट, अनुराद नारायण सिंह, केएन मुनियाप्पा, मीरा कुमार, सचिन राव को रखा गया है। आपको बता दें कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद की चुनाव प्रक्रिया का सोनिया गांधी और राहुल गांधी हिस्सा नहीं होंगे।


लोकसभा चुनाव में हुई कांग्रेस की करारी हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। लेकिन सीडब्ल्यूसी ने राहुल के इस्तीफे को अस्वीकार कर उन्हें पार्टी में आमूलचूल बदलाव का अधिकार दिया था। लेकिन राहुल अपने इस कदम पर अड़े रहे और स्पष्ट कर दिया कि न तो वह और न ही गांधी परिवार का कोई दूसरा सदस्य जिम्मेदारी को संभालेगा। राहुल ने इस्तीफे के दौरान कहा था कि वह कांग्रेस का अध्यक्ष न रहते हुए पार्टी के रुप में काम करते रहेंगे।

meena

This news is Edited By meena