दो महिला टीचर ने प्रिंसिपल पर लगाया मनमानी का आरोप, फिर से भर्ती की प्रक्रिया की उठाई मांग

9/3/2022 2:07:31 PM

रतलाम (समीर खान): सैलाना के एकलव्य आर्दश स्कूल के प्राचार्य पर भाई भतीजावाद करने का आरोप लगा है। प्रिंसिपल पर मनमानी तरीके से अतिथि शिक्षक रखने आरोप लगा है। इस मामले की शिकायत मेरिएन वर्मा और कामायनी हाड़ा ने एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय सैलाना के प्राचार्य लखनलाल शास्त्री के खिलाफ कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी से की है। इस शिकायत में दोनों टीचर्स ने स्कूल में इस साल हुई अतिथि शिक्षक भर्ती पर आरोप लगाएं हैं।

नियमों का उड़ाया मजाक: शिक्षक

शिकायत में यह भी बताया गया है कि स्पेशल एडं रेसीडेंशियल एकेडमिक सोसायटी भोपाल की ओर से प्रदत्त अतिथि शिक्षक पद अनुसार योग्यता में टीजीटी के लिए स्नातक एवं बीएड अनिवार्य है। लेकिन इस साल चयन में विद्यालय द्वारा बनाई गई मेरिट सूची में बीएड के अंक को जोड़ा नहीं गया। स्नातकोत्तर के अंक को जोड़ा गया। संगीत विषय में शिक्षक के चुनाव में भी नियमों का पालन नहीं हुआ। शिकायत में आगे बताया है कि स्कूल में कई सालों से बिना मेरिट एवं समिति की सहमति से शिक्षकों को रखा जा रहा है।

प्रिंसिपल पर मनमानी करने का आरोप

सूचना का अधिकार के तहत नोट शीट प्राप्त हुई। इस पर प्राचार्य ने लिखा है कि पूर्व में अच्छा परिणाम होने से अगले सत्र में शिक्षक का नाम प्रस्तावित है। जबकि उक्त दोनों शिक्षकों का रिजल्ट इतना अच्छा होने पर भी इन्हें नहीं रखा गया। आरोप है कि स्कूल में कार्यरत शिक्षक के बेटे को नियमित रूप से स्वंय कॉलेज में अध्य्यरत होने के बीच भी रख लिया गया है, जोकि पूरी तरह निमय के खिलाफ है। यह बात उजागर होने पर भी उक्त शिक्षक शुभम शर्मा के खिलाफ न तो कार्रवाई हुई और न ही रिकवरी की गई। दोनों शिक्षिकाओं ने पिछले साल के परिणाम, अपनी योग्यता के आधार पर फिर से अतिथि शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया करने की मांग भी की।  

 

Devendra Singh

This news is News Editor Devendra Singh