'हरा भोपाल शीतल भोपाल' के तहत CM ने मंत्रालय परिसर में लगाए दुर्लभ प्रजातियों के पौधे

9/27/2019 3:12:55 PM

भोपाल(इज़हार हसन खान): भोपाल में कमिश्नर कल्पना श्रीवास्तव की अनूठी मुहिम 'हरा भोपाल शीतल भोपाल' के तहत आज मुख्यमंत्री कमल नाथ ने मंत्रालय परिसर में दुर्लभ प्रजाति के शल्य कर्णी पौधे का रोपण किया। 'हरा भोपाल शीतल भोपाल' अभियान के तहत सीएम कमलनाथ के साथ अन्य मंत्रियों के साथ संकटापन्न व दुर्लभ प्रजातियों के 32 में से 30 प्रजातियों का पौधा रोपण किया। इस अभियान के तहत लगभग 11 लाख पौधारोपण हो चुका है।
 

इस दौरान मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा है कि बढ़ते हुए प्रदूषण की रोकथाम और हमारी पारंपरिक चिकित्सा पद्धति को जीवित रखने के लिए जंगलों को बचाना जरूरी है। उन्होंने आगे कहा कि हम अपनी भावी पीढ़ी के लिए सुरक्षित और सुंदर प्रदेश का निर्माण करेंगे। मुख्यमंत्री ने संकटापन्न प्रजाति का शल्यकर्णी पौधे का रोपण किया। यह पौधा महाभारत कालीन है। उस समय होने वाले युद्ध एवं अन्य दुर्घटना में घायल लोगों के घाव भरने में उपयोग किया जाता था। यह प्रजाति आज सर्वाधिक विलुप्त होने की कगार पर है।



इसके साथ ही अदिती वन में संकटापन्न प्रजाति के 6 पौधों में दहिमन, शल्य कर्णी,मेंदा, सोनपाठा, गरूड़ वृक्ष एवं बीजा हैं। खतरे और संवेदनशील प्रजाति के पौधों में कुंभी, केंकड़, पाडर, कुल्लू, रोहिना, शीशम, धवा, सलई, भिलमा, गधा पलाश, धनकट, कुचला, अंजन, मोखा, तिन्सा, खरहर, भेड़ार, अचार, कुसुम, भुडकुट, हल्दू, खटाम्बा और बड़ प्रजाति का रोपण किया। इस अवसर पर सीएम के साथ उनका लगभग पूरा मंत्री मंडल मौजूद था।



कमिश्नर की मुहिम ने भोपाल की हरियाली में लाई क्रांति
भोपाल में पिछले 10-15 साल से हो रही वृक्षों की कटाई और पौधों की कमी की वजह से धीरे-धीरे हरियाली कम हो गई है जिससे भोपाल के वातावरण में गर्मी बढ़ गई है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कमिश्नर यह मुहिम शुरू की है। इस मुहिम से भोपाल के हर एक नागरिक को जोड़ने के लिए कमिश्नर ने कई सारे नवाचार अपनाएं। उन्होंने तालाब की खुदाई भी करवाई इस दौरान उनके साथ सरकार के मंत्री आरिफ अकील, जयवर्धन सिंह, पी सी शर्मा, मेयर आलोक शर्मा आदि भी मौजूद थे।



इस अभियान में भोपाल की स्कूली छात्रों, समाजसेवी संस्थाओ और आमजन ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है। इतना ही नहीं इसी अभियान के तहत कमिश्नर अस्पताल जाती हैं और वहां पर प्रसूताओं से मिलती हैं। वे उन्हें एक पौधा देती हैं और उन से निवेदन करती है कि अपने बच्चे के साथ साथ इस पौधे को भी बच्चे की तरह पालें। कमिश्नर ने वन विभाग के साथ कॉर्डिनेट कर सभी सरकारी ऑफिसों में पौधारोपण करवाने और सभी अधिकारियों को बढ़-चढ़कर पौधारोपण में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया।



कमिश्नर कल्पना श्रीवास्तव ने बताया कि आगामी रणनीति के तहत जन भागीदारी एवं संवाद स्थापित करना, रोपित पौधों की उचित देखभाल करना, हरित अधोसंरचना का निर्माण, सड़क किनारे पौधे रोपना, सूखे पेड़ों का प्रतिस्थापन करना, भोपाल की पहाड़ियों का हरितकरण करना, ग्रीन हब का निर्माण करना, ग्रीन भोपाल-कूल भोपाल डिवीजन बनाना और भोपाल को देश की ग्रीन राजधानी बनाना है।

 

meena

This news is Edited By meena