जबलपुर में बनाया जा रहा है अनोखा लड्डू, लिम्का बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने की तैयारी

2/19/2020 5:43:42 PM

जबलपुर(विवेक तिवारी): हनुमान जन्मोत्सव में अभी वक्त है, लेकिन संस्कारधानी जबलपुर में इसे लेकर तैयारी अभी से ही शुरू हो गई है। तैयारी भी कोई ऐसी वैसी नहीं बल्कि विश्व कीर्तिमान बनाने की। हनुमान भक्तों ने पूरे 11 हज़ार किलो वजनी बेसन का लडडू बनाने का प्रण किया है जिसकी शुरूआत केंद्रीय जेल परिसर से हुई है।

PunjabKesari
PunjabKesari
11 हजार किलो का विशाल लडडू कैसा होगा इसका एक प्रतीकात्मक ढांचा जबलपुर के नेताजी सुभाषचंद्र बोस केंद्रीय जेल मे मौजूद कैदियों द्वारा बनाया गया है। जो अब दर्शन के लिए प्राचीन पचमठा मंदिर मे रखा गया है।

PunjabKesari

PunjabKesari

बेसन से बनने वाले मगज के लडडू को इतनी बड़ी मात्रा और आकार मे बनाने का प्रयास अब तक नहीं हो पाया है। ये पहली दफा होगा जब पूरे भारत या फिर विश्व मे इस प्रकार का प्रयास हो रहा हो।

PunjabKesari

हनुमान जन्मोत्सव 8 अप्रैल को मनाया जाने वाला है और इस लडडू को बनाने के लिए विशेष तौर पर ग्वालियर से कारीगर आऐंगे। जो 10 दिन पूर्व से इसकी शुरूआत करेंगे।
PunjabKesari

PunjabKesari

बता दें कि शहर के प्राचीन पचमठा मंदिर में हनुमान जयंति पर हर बार विशेष आयोजन होते रहे हैं लेकिन इस बार 11 हज़ार किलो लडडू का महाप्रसादम अपने आप मे खास है। इस महाप्रसादम को लिम्का बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने का प्रयास किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News