जबलपुर में बनाया जा रहा है अनोखा लड्डू, लिम्का बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने की तैयारी

2/19/2020 5:43:42 PM

जबलपुर(विवेक तिवारी): हनुमान जन्मोत्सव में अभी वक्त है, लेकिन संस्कारधानी जबलपुर में इसे लेकर तैयारी अभी से ही शुरू हो गई है। तैयारी भी कोई ऐसी वैसी नहीं बल्कि विश्व कीर्तिमान बनाने की। हनुमान भक्तों ने पूरे 11 हज़ार किलो वजनी बेसन का लडडू बनाने का प्रण किया है जिसकी शुरूआत केंद्रीय जेल परिसर से हुई है।



11 हजार किलो का विशाल लडडू कैसा होगा इसका एक प्रतीकात्मक ढांचा जबलपुर के नेताजी सुभाषचंद्र बोस केंद्रीय जेल मे मौजूद कैदियों द्वारा बनाया गया है। जो अब दर्शन के लिए प्राचीन पचमठा मंदिर मे रखा गया है।

बेसन से बनने वाले मगज के लडडू को इतनी बड़ी मात्रा और आकार मे बनाने का प्रयास अब तक नहीं हो पाया है। ये पहली दफा होगा जब पूरे भारत या फिर विश्व मे इस प्रकार का प्रयास हो रहा हो।



हनुमान जन्मोत्सव 8 अप्रैल को मनाया जाने वाला है और इस लडडू को बनाने के लिए विशेष तौर पर ग्वालियर से कारीगर आऐंगे। जो 10 दिन पूर्व से इसकी शुरूआत करेंगे।

बता दें कि शहर के प्राचीन पचमठा मंदिर में हनुमान जयंति पर हर बार विशेष आयोजन होते रहे हैं लेकिन इस बार 11 हज़ार किलो लडडू का महाप्रसादम अपने आप मे खास है। इस महाप्रसादम को लिम्का बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने का प्रयास किया जाएगा।

meena

This news is Edited By meena