MP में वीरा राणा बनी CEO, विधानसभा उपचुनाव की संभालेंगी जिम्मेदारी

5/8/2020 5:38:34 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): भोपाल कोरोना संकट के बीच शिवराज सरकार ने उपचुनाव की कवायद तेज कर दी है। प्रदेश की सीनियर आईएएस अफसर एडिशनल चीफ सेक्रेट्री वीरा राणा को राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की जिम्मेदारी दे दी गयी है। इससे पहले वो खेल और युवा कल्याण विभाग की कमान संभाल रही थीं। कांताराव के बाद वीरा राणा प्रदेश की नई CEO होंगी। यह पद राव के दिल्ली में प्रतिनियुक्ति होने के बाद खाली हो गया था। 
 



राज्य का मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बनने के बाद 24 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने की जिम्मेदारी उनकी होगी। इसके साथ ही राणा चुनाव आयोग के दिशानिर्देश में काम करेंगी। राणा पहली बार बतौर CEO चुनाव वाले इलाकों में आचार संहिता का पालन कराने से लेकर जरूरी प्रशासनिक व्यवस्था की जिम्मेदारी भी संभालेंगी।


आपको बता दें कि वीरा राणा मध्य प्रदेश कैडर की 1988 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के लिए प्रदेश सरकार से तीन आईएएस अधिकारियों का पैनल बुलाया था। राज्य सरकार के भेजे गए पैनल में से भारत निर्वाचन आयोग ने वीरा राणा के नाम पर मंजूरी दी है। आयोग की सहमति के बाद राज्य सरकार ने वीरा राणा को मध्यप्रदेश का मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नियुक्त किया है। आपको बता दें कि राणा इसके पहले प्रशासन अकादमी में महानिदेशक, कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग और सामान्य प्रशासन विभाग कार्मिक जैसे महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं।यह पद संभालने से पहले वे खेल एवं युवा कल्याण विभाग में अपर मुख्य सचिव थी।

 

meena

This news is Edited By meena