raigarh news: सीवरेज प्लांट निर्माण में भ्रष्टाचार की ''बू'', समय के साथ बढ़ी 5 करोड़ की लागत

7/14/2022 12:30:24 PM

रायगढ़ (पुनीराम रजक): रायगढ़ नगर निगम (raigarh nagar nigam) की लापरवाही के चलते शहर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (sewage treatment plant) की लागत अब 5 करोड़ बढ़ गई है। निगम ने निर्माण के पहले रेल्वे के ओवरब्रिज (overbridge in raigarh) के हिस्से में निर्माण कार्य के लिए एनओसी (NOC) नहीं ली थी। जिसके चलते अब ड्राइंग डिजाइन (drawing design) को फिर से बदला जा रहा है। ऐसे में न सिर्फ योजना की लागत बढ़ रही है बल्कि निर्माण की मियाद भी 9 महीने बढ़ा दी गई है। योजना में लापरवाही और लेटलतीफी को लेकर भाजपा (bjp) ने निशाना साधा है।

रेलवे ने उठाई निर्माण के खिलाफ आपत्ति

दरअसल शहर के गंदे नालों के पानी को ट्रीटमेंट करने के लिए निगम ने सीवरेज लाइन का प्लान बनाया है। 68 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन योजना को मार्च 2022 तक पूरा करना था। लेकिन रेलवे (railway) ने बिना एनओसी के काम करने पर निर्माण पर आपत्ति की है। इतना ही नहीं सीवरेज प्लान (sewage plant) को अप्रूवल देने से इंकार कर दिया है। ऐसे में नगर निगम को सीवरेज लाइन के प्लान को फिर से बदलना पड़ेगा।

PunjabKesari

समय के साथ साथ बढ़ी निर्माण की लागत 

निर्माण एजेंसी ने ड्राइंग डिजाइन बदले जाने पर प्रोजेक्ट की लागत 5 करोड़ और बढ़ा दी है। इतना ही नहीं एजेंसी ने प्रोजेक्ट की मियाद दिसंबर 2022 तय की है। योजना में लेटलतीफी और बढ़ती लागत को लेकर भाजपा सवाल उठा रही है। भाजपा का कहना है कि निगम की उदासीनता और लापरवाही के चलते न सिर्फ योजना में देरी हो रही है बल्कि प्रोजेक्ट कास्ट भी बढ रही है। निगम सरकार केंद्र के पैसे का दुरुपयोग कर रही है।

फिर से शुरू किया जाएगा काम: महापौर 

उधर मामले में महापौर ने अपनी ओर से सफाई पेश की है। महापौर का कहना है कि योजना में रेलवे ओवरब्रिज के नीचे सड़क की ऊंचाई को भी बढ़ाने का प्रस्ताव जोड़ा गया है। रेल्वे की आपत्ति भी है। इस वजह से प्रोजेक्ट कास्ट बढ़ी है। सड़क का निर्माण बेहद जरुरी था। महापौर का कहना है कि रेलवे ने सहमति दी है। योजना को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News